देश

यूपी समेत इन राज्यों में अगले पांच दिनों तक होगी भारी बारिश, बिहार और दिल्ली के लिए भी अलर्ट

नई दिल्ली
मौसम विभाग ने बताया है कि मध्य प्रदेश और उसके आसपास के इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से भारी बारिश होने वाली है। इसके अलावा, अगले चार से पांच दिनों तक उत्तराखंड, उत्तरी यूपी, बिहार, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में भी बहुत भारी बरसात होगी। नॉर्थईस्ट के राज्यों में भी अगले पांच दिनों तक बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती है। उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों की बात करें तो उत्तराखंड-उत्तर प्रदेश में 5 से 9 अगस्त के बीच पांच दिनों तक भारी बरसात होगी। इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ में पांच और छह अगस्त को भारी बरसात देखने को मिलने वाली है। वहीं, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, जम्मू में पांच अगस्त को तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मध्य भारत की बात करें तो पूर्वी मध्य प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश में आज भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। पूर्वी भारत में सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार में 5 से 8 अगस्त तक चार दिनों तक तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। झारखंड में छह और सात अगस्त को भारी बरसात होगी, जबकि गंगीय पश्चिम बंगाल में 7 और 8 अगस्त को तेज बारिश की संभावना है। वहीं, नॉर्थईस्ट राज्यों की बात करें तो अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर में भी अगले पांच दिनों तक मूसलाधार बारिश की संभावना है। कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाकों में भी अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट है। इसके अलावा, कई इलाकों में तेज बारिश भी हो सकती है। इन सबके बीच दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश की गतिविधियां ज्यादा देखने को नहीं मिलेंगी।

दिल्ली में बारिश, न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज
नयी दिल्ली, पांच अगस्त (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह बारिश हुई और न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। आईएमडी ने दिन में दिल्ली के आसमान में मुख्यतः बादल छाए रहने और मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान जताया है। विभाग ने कहा कि शहर में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में शुक्रवार सुबह से शनिवार सुबह के बीच की 24 घंटे की अवधि में 54 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। विभाग ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 100 फीसदी दर्ज की गई।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button