खेल

‘एक पारी में 1000 बना दे तो भी सेकेंड ऑप्शन’, ईशान किशन को लेकर पूर्व पाकिस्तानी कप्तान ने क्यों कहा ऐसा

नई दिल्ली
बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में लगातार तीन अर्धशतकीय पारी खेलीं। वह प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए। नियमित कप्तान रोहित शर्मा की गैर मौजूदगी में ईशान ने शुभमन गिल के साथ ओपनिंग की। ईशान ने साल 2021 में इंटरनेशनल डेब्यू किया लेकिन कई अच्छी पारियां खेलने के बावजूद उनकी भारतीय टीम में जगह पक्की नहीं है। उन्हें लेकर लगातार प्रयोग हो रहा है। पंत के चोटिल होने के बाद ईशांत को काफी मौके मिले हैं।

ईशान को लेकर हो रहे प्रयोग पर पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट ने अपनी राय रखी है। उन्होंने कहा कि ईशान के साथ इस तरह का बर्ताव नहीं होना चाहिए, क्योंकि उनके कॉन्फिडेंस पर असर पड़ सकता है। उन्होंने साथ ही कहा कि भारतीय टीम मैनेजमेंट को ईशान को अब सेकेंड ऑप्शन के तौर पर नहीं देखना चाहिए।

बट ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, ''मैं इस बात से बिल्कुल सहमत हूं कि ईशान के साथ टीम इंडिया के प्रयोग कंफ्यूजन वाले थे। एक बंदा 200 रन बनाकर बाहर हो जाए, क्या मतलब है इसका? या तो वे (टीम मैनेजमेंट) इस चीज को कबूल करें कि ईशान सेकेंड ऑप्शन ही हैं, फिर चाहे वह एक पारी में 1000 रन ही क्यों बना दे। तब तो ठीक है। ये रवैया आपको कभी भी बेस्ट होने का एहसास नहीं देता। ऐसे में खिलाड़ी को फीलिंग नहीं आती कि मैं कुछ करूंगा तो खेलूंगा। खिलाड़ी को लगता है कि मैं चाहे जो भी कर लूं, फिर भी सेकेंड ऑप्शन रहूंगा और बाहर जाऊंगा।''

बट ने आगे कहा, ''बेंच स्ट्रेंथ बनाने के लिए प्रयोग करना ठीक है लेकिन ईशान अब बेंच स्ट्रेंथ का प्लेयर नहीं है। वह उससे कहीं ज्यादा है।'' गौरतलब है कि ईशान वनडे में सबसे तेज दोहरा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने यह कमाल पिछले साल दिसंबर में बांग्लादेश के खिलाफ किया था। हालांकि, भारतीय टीम जब श्रीलंका के विरुद्ध अपनी अगली वनडे सीरीज में उतरी तो ईशान को खेलने का अवसर नहीं मिला। वहीं, ईशान को न्यूजीलैंड के विरुद्ध वनडे सीरीज में मिडिल ऑर्डर में मौका दिया गया। उनके एशिया कप और वर्ल्ड कप 2023 में बतौर ओपनर खेलने की संभावना कम ही है। इन दोनों आगामी टूर्नामेंट में रोहित और शुभमन गिल के पारी का आगाज करने के चांस ज्यादा हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button