लाइफस्टाइल

चाय की ऐसी रेसिपी जिससे होगा आपका मोटापा कम

मोटापा अपने साथ कई बीमारियों को भी दावत देता है, ऐसे में हर कोई मोटापा कम करने की चाहत रखता है। लेकिन इसके लिए मेहनत के साथ डाइट पर भी कंट्रोल करना पड़ता है। यहां हम आपको फ्लैट टमी पाने के लिए एक ऐसी चाय की रेसिपी बता रहे हैं जिसे पीने से आपकी वेट लॉस जर्नी आसान हो सकती है और बदले में आपको फ्लैट टमी मिल सकता है। हम बात कर रहे हैं गुड़ की चाय की जो न सिर्फ स्वाद में लाजवाब है बल्कि इसके अनेक फायदे भी हैं।

गुड़ की चाय की रेसिपी
गुड़ की चाय बनाने के लिए आपको 1 कप पानी में 1 चम्मच चाय की पत्ती उबालनी होगी। अब इसमें आधा इंच अदरक का टुकड़ा, एक चौथाई चम्मच सौंफ, दालचीनी का टुकड़ा, 1 चौथाई चम्मच अजवाइन, 1 इलायची, 2 से 3 तुलसी की पत्तियां और 1 चम्मच गुड़ डालना होगा। सभी को अच्छे से उबाल आने के बाद कप में छान लें। आपकी गुड़ की चाय तैयार है, इसे दोपहर के खाने से 1 घंटे पहले पिएं या फिर शाम में पिएं।

गुड़ की चाय के फायदे
कॉपर, जिंक, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन से भरपूर गुड़ एनीमिया से बचाता है। इसके अलावा इस चाय में सौंफ और अजवाइन भी है, जो शरीर को अन्य फायदे देती है।  सौंफ और अजवाइन में ऐसे गुण होते हैं जिससे शरीर का फैट तेजी से बर्न होता है। गुड़, सौंफ और अजवाइन की चाय पीने से आपका शरीर मौसमी बीमारियों और इंफेक्शन से बचता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण शरीर में इंफेक्शन होने से रोकते हैं। इसके अलावा इस चाय को पीने से दर्द में भी आराम मिलता है, अजवाइन में एंटी इंफ्लेमेशन गुण होते हैं, जिसके कारण शरीर से दर्द की शिकायत दूर होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button