उत्तर प्रदेशराज्य

गैस सिलेंडर फटने से घर ढहा मां और बेटे की मौत, धमाके की वजह सिर्फ सिलेंडर या कुछ होगी जांच

 लखीमपुर

लखीमपुर के पसगवां थाना क्षेत्र के जेबीगंज कस्बा में शुक्रवार सुबह बड़ा हादसा हो गया। गैस सिलेंडर में आग लगने से हुए धमाके में एक घर जमींदोज हो गया। हादसे में पूरा परिवार मलबे में दब गया, जिससे मां-बेटे की मौत हो गई। जबकि दो परिवार के छह लोग घायल हो गए। इनमें से एक को शाहजहांपुर रेफर किया गया है।

मूल रूप से शाहजहांपुर के तिलहर क्षेत्र का रहने वाला नबी अहमद उर्फ नन्हे का परिवार अपने रिश्तेदार बब्बू के पुराने मकान में कई सालों से रहता था। शुक्रवार की सुबह नन्हे की पत्नी हलीमा उर्फ बड़ी बिटिया (32) चाय बनाने के लिए किचन में गई। किचन में दो गैस सिलेंडर रखे थे। एक गैस सिलेंडर लीक था। माचिस जलाते ही धमाका हो गया। धमाका इतना जोरदार था कि घर की छत व दीवारें ढह गईं। हादसे में हलीमा के अलावा उसके बेटे जीशान (11) की मौत हो गई। जबकि पति नन्हे (35), बड़ा बेटा ईशान (09), रिश्तेदार बब्बू (40), बब्बू की बेटी अलीना (3), पत्नी नूरबानो (32), पुत्र समद (14) घायल हो गए।
 
अलीना को गंभीर हालत में जिला अस्पताल शाहजहांपुर रेफर किया गया। इंस्पेक्टर पसगवां इंद्रजीत सिंह व सीओ मोहम्मदी अरविंद कुमार वर्मा मौके पर पहुंच गए। ब्लास्ट के कारणों की जांच के लिए फील्ड यूनिट और फायर ब्रिगेड भी पहुंची। टीम ने मलबे के नमूने एकत्र कर जांच के लिए भेज दिए हैं। सीओ मोहम्मदी अरविंद वर्मा का कहना है कि ब्लास्ट के कारणों की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। चार घायलों की हालत सामान्य है।
 
जेबीगंज धमाके की जांच पुलिस, फायर और फिंगरप्रिंट एक्सपर्ट की टीम कर रही है। जांच रिपोर्ट आने पर ही धमाके की वजह पता चल पाएगी। घरवालों का कहना है कि धमाका गैस सिलेंडर फटने की वजह से हुआ है। जबकि पड़ोसी इसके पीछे की वजह आतिशबाजी भी बता रहे हैं। गांव वालों की मानें तो आसपास के क्षेत्र में आतिशबाजी का कारोबार भी होता है। हालांकि अब तक पुलिस की जांच में यह बिंदु सामने नहीं आया है। पुलिस का दावा है कि अभी तक हुई जांच में धमाके की वजह सिलेंडर फटना बताया जा रहा है।

नन्हे उर्फ नबी अहमद मूल रूप से शाहजहांपुर का रहने वाला है। उसकी ससुराल जंगबहादुरगंज में है। वह अपनी ससुराल में ही रिश्तेदार बब्बू के घर में किराए से रह रहा था। बताया जाता है कि नन्हे भी आतिशबाजी के कारोबार से जुड़ा हुआ है। हालांकि उसकी परचून की दुकान भी है। शुक्रवार की सुबह उसके घर धमाका हुआ। जिसमें उसकी पत्नी हकीना और बेटे जीशान की मौत हो गई। धमाका कैसे हुआ, यह जांच का विषय है। हालांकि पुलिस सुबह से गैस सिलेंडर से धमाके पर ही अटकी है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button