लाइफस्टाइल

बस यह एक्सरसाइज करले ऐसी बॉडी बनेगी, लोग देखते रह जायँगे

फिट और मस्कुलर बॉडी भला कौन नहीं चाहता है? इसके लिए लड़के तमाम एफर्ट भी करते हैं। जिम में पसीना बहाते हैं और तरह-तरह के डाइट प्लान भी फॉलो करते हैं। जाहिर है मसल्स बिल्डअप करना कोई आसान काम नहीं है। इसके लिए आपको डटे रहना और जी तोड़ मेहनत करनी पड़ती है। अक्सर देखा गया है कि बहुत से लोग जिम में खूब पसीना तो बहाते हैं लेकिन उनकी बॉडी फिर भी नहीं बनती है।

संभव है वो एक्सरसाइज या वर्कआउट के दूसरे तरीकों में कुछ गड़बड़ कर रहे हों। खैर, अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं, तो आपकी बॉडी को मस्कुलर लुक देने के लिए वैज्ञानिकों ने एक खास तरीका खोज निकाला है, जिससे आपको अपनी मसल्स को कम समय में तगड़ा और मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है। चलिए जानते हैं क्या है वो तरीका।

सिर्फ 3 सेकंड इस एक्सरसाइज को करने से बनेगी तगड़ी बॉडी

frontiersin।org पर छपे एक अध्ययन (Ref) के अनुसार, दिन में तीन सेकंड रेसिस्टेंट एक्सरसाइज करने से मसल्स की ताकत बढ़ सकती है। शोधकर्ताओं का मानना है कि मसल्स को लंबा करने वाली एक्सरसाइज से fibrous tissue को ज्यादा और आसानी से मजबूत करने में मदद मिलती है।

3 दिन में मिलेगा शानदार रिजल्ट

वैज्ञानिकों की टीम ने 26 लड़कों को एक महीने तक हफ्ते में दो या तीन दिन तक सिर्फ तीन सेकंड bicep contractions एक्सरसाइज करने की सलाह दी। एक महीने बाद हफ्ते में दो बार एक्सरसाइज करने वालों की बाइसेप में कोई बदलाव नहीं दिखा, लेकिन हफ्ते में तीन बार एक्सरसाइज करने लड़कों की बाइसेप मजबूत हो गई थी। उनकी मसल्स की ताकत में 11।5 फीसदी का सुधार हुआ।

3 सेकंड की एक्सरसाइज से बॉडी की सारी मसल्स हो सकती हैं तगड़ी

शोधकर्ताओं का मानना है कि उन्होंने अभी अन्य मसल्स की जांच नहीं की है, लेकिन उनका यह मानना है कि अगर तीन सेकंड का नियम अन्य मसल्स पर भी लागू होता है तो आप 30 सेकंड से भी कम समय में पूरे शरीर की एक्सरसाइज करने में सक्षम हो सकते हैं।

दिल को नहीं सिर्फ मसल्स को मिलेगी मजबूती

वैज्ञानिकों ने यह भी कहा है कि इस तरह के छोटे वर्कआउट करने से दिल की सेहत को कोई खास फर्क नहीं होने वाला है बल्कि यह केवल मांसपेशियों की ताकत में सुधार करेंगे। तीन सेकंड तक eccentric bicep contractions करने से आपको बेहतर फिजिकल रिजल्ट मिल सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button