खेल

शुभमन गिल का गरजा बल्ला, मगर अगले 9 महीने भारत को परेशान करेगी उनकी ये बात

 नई दिल्ली

भारत का वेस्टइंडीज दौरा अपने अंतिम पड़ाव पर है। इस टूर के खत्म होते-होते शुभमन गिल को वापस फॉर्म में लौटता देख भारतीय टीम मैनेजमेंट और फैंस ने जरूर राहत की सांस ली होगी। गिल अभी तक इस टूर पर कुछ खास परफॉर्म नहीं कर पाए थे, मगर चौथे टी20 में उन्होंने 77 रनों की धुआंधार पारी खेल फिर सुर्खियां बटोरी। उन्होंने अपनी इस पारी में 3 चौके और 5 गगनचुंबी छक्के लगाए। हालांकि वेस्टइंडीज की धरती पर उनका खराब प्रदर्शन अगले 9 महीने तक खटकेगा क्योंकि यहां अगले साल टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है। विंडीज की सरजमीं पर गिल को धीमी पिचों पर इस तरह जूझता देख भारत के लिए चिंता का विषय है।
 
शुभमन गिल ने इस टूर पर वेस्टइंडीज की धरती पर 2 टेस्ट, 3 वनडे और 2 टी20 मुकाबले खेलने का मौका मिला। टेस्ट मैचों में उनके बल्ले से 22.50 की औसत से मात्र 45 रन निकले, वहीं वनडे में उन्होंने 3 मैचों में 126 ही रन बनाए। गिल वेस्टइंडीज में पहले 3 टी20 में भी फ्लॉप रहे थे। उन्होंने इस दौरान क्रमश: 3,7 और 6 ही रन बनाए थे।

मगर जैसे ही वेस्टइंडीज टूर का कारवां अमेरिका पहुंचा तो शुभमन गिल ने फिर अपनी लय पकड़ ली। गिल को फ्लोरिडा में यूं बल्लेबाजी करता देख यह तो साफ हो गया कि वह धीमी पिच पर वह काफी संघर्ष करते हैं। टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दौरान ज्यादा मैच होने की वजह से वेस्टइंडीज की पिच और धीमी होती चली जाएगी, ऐसे में भारत और गिल दोनों को अगले दौरे से पहले कोई ना कोई हल निकालना होगा।
 
बात भारत के वेस्टइंडीज दौरे की करें तो, टेस्ट और वनडे सीरीज में मेजबानों को धूल चटाने के बाद टीम इंडिया की नजरें टी20 सीरीज पर भी कब्जा जमाने पर है। पहले दो टी20 हारने के बाद भारत ने टी20 सीरीज में जोरदार वापसी की है और यह सीरीज अब 2-2 की बराबरी पर है। सीरीज का आखिरी मुकाबला 13 अगस्त यानी कि आज फ्लोरिडा के मैदान पर ही खेला जाना है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button