भोपालमध्य प्रदेश

सामाजिक समरसता को बढ़ावा देने के लिए मील का पत्थर साबित होंगी यात्राएं : परिवहन मंत्री राजपूत

सुरखी विधानसभा में सर्व समाज ने किया यात्राओं का स्वागत, 2 लाख लोग यात्रा से जुड़े, मिट्टी-जल किया अर्पित
100 करोड़ की लागत से मकरोनिया के बड़तूमा में बनेगा संत रविदास महाराज का भव्य स्मारक प्रधानमंत्री 12 अगस्त को करेंगे भूमि-पूजन

भोपाल

सागर जिले की सुरखी विधानसभा के पांच मंडलों में पिछले एक सप्ताह से चल रही संत शिरोमणि रविदास महाराज की समरसता यात्राओं का पूरे क्षेत्र में भव्य स्वागत हुआ। इन यात्राओं ने सभी समाजों को एक सूत्र में बांधा है। राजस्व एवं परिवहन मंत्री राजपूत ने कहा कि समरसता यात्राओं का उद्देश्य जात-पांत और जाति भेद को मिटाना है। एक सप्ताह में 2 लाख लोग इन यात्राओं से जुड़े और अलग-अलग स्थानों पर चल रहे रथों में रखे कलश में एक- एक मुट्ठी मिट्टी अर्पित की। इसके साथ ही जल भी समर्पित किया गया।

विधानसभा के पांचो मंडलो से निकली यात्राओं ने जहां संत रविदास महाराज के संदेश एकता का सूत्रपात किया, वहीं क्षेत्र में नई उर्जा का संचार किया है। खासतौर पर युवाओं के लिए यह यात्राएं महत्वपूर्ण साबित हुई। सागर के ग्राम बड़तूमा में संत रविदास जी का भव्य स्मारक करीब 100 करोड़ रूपए की लागत से बनाया जा रहा है। सागर में निर्मित हो रहे सबसे बड़े स्मारक की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अगस्त को रखेंगे। सुरखी विधानसभा क्षेत्र में निकली यह यात्राएं 300 से ज्यादा गांवों में पहुंची। विगत दिनों राजस्व व परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने इन यात्राओं को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। विधानसभा के पांचो मंडलों सीहोरा, बिलहरा, राहतगढ़, जैसीनगर, व सुरखी से निकाली गई यात्राओं ने क्षेत्र के सभी वर्गों के लोग उत्साह से शामिल हुए।

धूमधाम से हुआ समरसता यात्राओं का समापन

गुरुवार को समरसता यात्रा का समापन बड़ी धूमधाम से हुआ। इस दौरान क्षेत्र की माता-बहनें भी यात्राओं में शामिल होकर बुंदेली गीतों को गाया। यात्राओं के माध्यम से क्षेत्र के लोगों में आपसी मेल मिलाप, प्रेम, सद्भावना की भावना को बल मिला।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button