खेल

युजवेंद्र चहल क्या आज रच पाएंगे इतिहास? बनेंगे ऐसा कारनामा करने वाले पहले भारतीय

नई दिल्ली

भारत और वेस्टइंडीज के बीच 5 मैच की टी20 सीरीज का चौथा मुकाबला आज फ्लोरिडा के सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम टर्फ ग्राउंड पर खेला जाना है। इस मैच में टीम इंडिया के स्टार स्पिनर युजवेंद्र चहल के पास इतिहास रचने का मौका है। अगर वेस्टइंडीज के खिलाफ चहल पंजा खोलने में कामयाब रहते हैं तो वह क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में विकेटों का शतक पूरा कर लेंगे। वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय और कुल 8वें गेंदबाज बन जाएंगे। फिलहाल चहल के नाम टी20 क्रिकेट में 95 विकेट दर्ज हैं। यह विकेट उन्होंने 78 टी20आई में लिए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 18.06 का तो इकॉन्मी 8.12 की रही।

पुरुष टी20आई में अभी तक सबसे ज्यादा विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन के नाम है। बाएं हाथ के इस हरफनमौला ने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में 140 विकेट अभी तक झटके हैं। उनके अलावा न्यूजीलैंड के टिम साउदी और ईश सोढ़ी, अफगानिस्तान के राशिद खान, श्रीलंका के लासिथ मलिंगा, पाकिस्तान के शादाब खान और बांग्लादेश के मुस्ताफिजुर रहमान 8 ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके नाम टी20आई क्रिकेट में 100 से अधिक विकेट दर्ज हैं।

टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज-

शाकिब अल हसन- 140
टिम साउदी- 134
राशिद खान- 130
ईश सोढ़ी- 118
लासिथ मलिंगा- 107
शादाब खान- 104
मुस्ताफिजुर रहमान- 103

5 मैच की इस सीरीज में 1-2 से पिछड़ रही टीम इंडिया की नजरें इस मैच को जीतकर मेजबानों की बराबरी करने पर होगी, वहीं विंडीज की टीम मुकाबला जीतकर सीरीज पर कब्जा जमाना चाहेगी। भारत पहले दो मुकाबले गंवाकर सीरीज में पिछड़ रहा था, मगर सीरीज के तीसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने जोरदार वापसी करते हुए जीत दर्ज की।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button