खेल

दूसरे T20 मैच में टीम इंडिया को क्यों मिली हार, जानिए इसके पीछे के 5 कारण

 नई दिल्ली

वेस्टइंडीज के खिलाफ जारी पांच मैचों की टी20 सीरीज के पहले दो मुकाबले भारतीय टीम हार चुकी है। अभी भी सीरीज में बनी हुई है, लेकिन सीरीज जीतना काफी कठिन होगा, क्योंकि तीन मैचों में से सभी तीन मुकाबले जीतना आसान नहीं होगा। गयाना में खेले गए दूसरे टी20 मैच में टीम इंडिया को हार का सामना क्यों करना पड़ा? इसके पीछे का पांच कारण जान लीजिए। हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली टीम लगातार दूसरे मुकाबले में हारी है। इस मैच में भारत 2 विकेट से हारा।

1. शुरुआत खराब

भारतीय टीम की हार का पहला कारण ये था कि भारत को अच्छी शुरुआत नहीं मिली। ईशान किशन और शुभमन गिल ने ओपनिंग की, लेकिन पहला विकेट महज 16 रन पर गिर गया, जब शुभमन गिल 9 गेंदों में 7 रन बनाकर आउट हो गए। जल्द ही सूर्यकुमार यादव भी रन आउट हो गए।

2. सैमसन का खराब शॉट

पहले मैच में संजू सैमसन को नंबर 6 पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया तो मैनेजमेंट और कप्तान पर सवाल उठे। हालांकि, इस मैच में उनको नंबर 5 पर भेजा गया और वे खराब शॉट खेलकर आउट हो गए। स्टेपआउट करने के चक्कर में वे स्टंप आउट हो गए। उन्होंने 7 गेंदों में सिर्फ 7 रन बनाए।

3. मैच फिनिशर की कमी

भारतीय टीम इस मैच में पांच बल्लेबाज और दो ऑलराउंडर्स के साथ उतरी। हालांकि, अक्षर पटेल सिर्फ बल्लेबाज के तौर पर नजर आए और वे मैच फिनिश नहीं कर सके। नंबर सात के बाद भारत के पास कोई ऐसा खिलाड़ी नहीं था, जिससे कुछ रनों की उम्मीद की जा सके। ये बड़ी कमी थी।

4. पूरन का तोड़ नहीं

पहले मैच में जिस तरह से निकोलस पूरन ने बल्लेबाजी की, ठीक उसी तरह उन्होंने दूसरे मैच में प्रहार किया। निकोलस पूरन का तोड़ भारत के पास नहीं था। उन्होंने 40 गेंदों में 67 रनों की पारी खेली। पूरन के लिए किसी भी गेंदबाज के पास अच्छा प्लान नहीं था और उन्होंने मैच पलटने का काम किया।

5. अच्छी शुरुआत को नहीं भुनाया

भारतीय टीम को पावरप्ले में तीन विकेट मिले, लेकिन इस शुरुआत को टीम भुना नहीं सकी और चौथे विकेट के लिए 50 से ज्यादा रनों की साझेदारी हो गई। यहां तक कि आठवां विकेट 128 रन पर गिरा था, लेकिन टीम इसका फायदा नहीं उठा पाई और डेथ ओवर्स में रन पिटते चले गए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button