खेल

T20I में किस टीम के नाम है सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी जड़ने का वर्ल्ड रिकॉर्ड? पाकिस्तान से कुछ कदम आगे भारत

नई दिल्ली

वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथे टी20 में यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी ने शतकीय साझेदारी कर ना सिर्फ भारत को जीत दिलाई, बल्कि 5 मैच की सीरीज में टीम को मेजबानों के साथ 2-2 की बराबरी पर ला खड़ा किया। फ्लोरिडा में खेले गए इस अहम मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शिमरन हेटमायर के अर्धशतक के दम पर 178 रन बोर्ड पर लगाए थे, इस स्कोर को टीम इंडिया ने 9 विकेट और 3 ओवर शेष रहते हासिल कर लिया। शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल की इस शतकीय साझेदारी के दम पर भारत ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी 34वीं सेंचुरी पार्टनरशिप भी पूरी की।

बता दें, भारत के नाम T20I क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। टीम इंडिया के बाद इस सूची में उनकी चिर-प्रतिद्वंदी टीम पाकिस्तान है, जिनके नाम इस फॉर्मेट में 30 शतकीय साझेदारी करने का रिकॉर्ड दर्ज है। वहीं ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड संयुक्त रूप से तीसरे  पायदान पर है।

T20I क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी करने वाली टीम-

भारत- 34*
पाकिस्तान- 30
इंग्लैंड- 26
ऑस्ट्रेलिया- 26
साउथ अफ्रीका- 26
न्यूजीलैंड- 25

गिल और यशस्वी ने इस शतकीय साझेदारी के साथ कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल के 6 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी भी की। गिल-यशस्वी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले विकेट के लिए 165 रन जोड़े। यह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए भारत की संयुक्त रूप से दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले केएल राहुल और रोहित शर्मा की जोड़ी ने 2017 में इतने ही रन बनाए थे। वहीं भारत के लिए सबसे बड़ी साझेदारी करने का रिकॉर्ड दीपक हुड्डा और संजू सैमसन के नाम है जिन्होंने 2022 में आयरलैंड के खिलाफ 176 रनों की पार्टनरशिप की थी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button