राजनीतिक

क्या है BJP का ABCD फार्मूला, एमपी-छत्तीसगढ़ चुनावों से तीन महीने पहले इस पर क्यों हो रहा मंथन?

 नई दिल्ली

 भारतीय जनता पार्टी (BJP) की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बुधवार को बैठक हुई, जिसमें मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों और भावी रणनीति पर चर्चा की गई। नई दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में हुई बैठक में दोनों राज्यों के नेताओं की ओर से जमीनी रिपोर्ट साझा की गई। बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह तथा अमित शाह सहित सीईसी के अन्य सदस्य मौजूद थे। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के अलावा दोनों राज्यों के संगठन से जुड़े कुछ प्रमुख नेता भी बैठक में शामिल हुए।

BJP ने पहली बार किया ऐसा
यह पहला मौका है जब भाजपा ने किसी विधानसभा चुनाव से तीन महीने पहले ही उम्मीदवारों को लेकर केंद्रीय स्तर पर मंथन शुरू किया है। सूत्रों ने बताया कि बैठक में पार्टी ने उन सीटों पर ध्यान केंद्रित किया, जहां उसे एक मजबूत विपक्ष का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, पार्टी का मानना है कि मजबूत उम्मीदवारों के चयन सहित कुशल रणनीति के साथ बाजी अपने पक्ष में बदल सकती है। सूत्रों ने कहा कि इसी तरह की सीईसी बैठकें अन्य राज्यों के लिए भी आयोजित की जा सकती हैं।

क्या है ABCD फार्मूला
बैठक में छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के प्रमुख नेताओं के साथ सीटों की स्थिति, श्रेणी और संभावित उम्मीदवार को लेकर विमर्श हुआ।  दोनों राज्यों की सीटों को चार श्रेणियों में रखा गया है। सबसे पहले छत्तीसगढ़ के नेताओं के साथ बैठक हुई। सूत्रों के अनुसार, इसमें ए श्रेणी के तहत वैसी सीटें हैं, जिस पर भाजपा जीतती रही है। बी श्रेणी यानी वे सीटें जिन पर जीत-हार होती रहती है। सी श्रेणी में वे सीटें रखी गई हैं,जहां पार्टी लगातार दो बार हारी है। डी श्रेणी यानी जिन पर पार्टी उम्मीदवार कभी नहीं जीते।

2018 में क्या था रिजल्ट
बैठक में छत्तीसगढ़ की बी,सी और डी श्रेणी की 27 सीटों को लेकर चर्चा की गई।  छत्तीसगढ़ में सी श्रेणी में भाजपा की 22 सीटें आती हैं और डी श्रेणी यानी जिन पर कभी नहीं जीते, उसके तहत पांच सीटें आती हैं। 2018 के चुनावों में 90 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस ने 75.6 फीसदी वोट हासिल करते हुए कुल 68 सीटें जीती थीं। यह 2013 के मुकाबले 29 सीटें ज्यादा हैं। वहीं बीजेपी ने 34 सीट गंवाते हुए मात्र 15 पर जीत दर्ज की थी। बीजेपी को सिर्फ 16.7 फीसदी वोट ही मिले थे। जनता कांग्रेस पार्टी ने पांच और बहुजन समाज पार्टी ने दो सीटों पर जीत दर्ज की थी।

बीजेपी के लिए कितना अहम 5 राज्यों के चुनाव
बीजेपी के सीईसी की बैठक अमूमन चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद ही होती है लेकिन उससे पहले सीईसी की बैठक का आयोजन इस बात को रेखांकित करता है कि पांच राज्यों के चुनाव भाजपा के लिए कितना महत्व रखते हैं। अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले राज्य विधानसभा चुनावों का यह अंतिम दौर होगा।

सूत्रों ने कहा कि यह बैठक बुलाया जाना इस बात का भी संकेत है कि राज्यों के चुनाव प्रचार अभियान में केंद्रीय नेतृत्व की अधिक भागीदारी हो सकती है। छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के अलावा राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने की उम्मीद है। भाजपा केवल मध्य प्रदेश में सत्ता में है और राजस्थान तथा छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार है जबकि तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की सरकार है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button