देश

लाल किले से PM मोदी ने भारतीय महिला पायलटों पर ऐसा क्या कहा? लेडी कैप्टन ने दिया रिप्लाई

 नई दिल्ली

आज 15 अगस्त पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10वीं बार झंडारोहण किया। पीएम मोदी ने 88 मिनट के अपने भाषण में हर बिन्दुओं को छुआ। पीएम मोदी ने लाल किले से भारतीय महिला पायलटों पर भी बात की। पीएम ने कहा कि भारत में दुनिया में सबसे अधिक महिला पायलट हैं और मुझे इस बात पर बेहद गर्व है। पीएम ने विमानन समेत विभिन्न क्षेत्रों में हासिल की गई उपल्बधियों का भी बखान किया। पीएम मोदी के इस बयान पर कैप्टन जोया अग्रवाल ने वीडियो जारी कर पीएम मोदी को रिप्लाई दिया है। भारत की महिला कैप्टन जोया अग्रवाल, उत्तरी ध्रुव पर दुनिया के सबसे लंबे हवाई मार्गों में से एक सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरु के बीच महिला फ्लाइट के रूप में उड़ान भरने वाली पहली महिला कमांडर हैं। उन्होंने मंगलवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस संबोधन पर प्रतिक्रिया व्यक्त की। जिसमें उन्होंने दावा किया कि भारत में नागरिक उड्डयन में सबसे ज्यादा महिला पायलट हैं।

जोया अग्रवाल ने वीडियो संदेश में कहा, “पीएम मोदी ने उल्लेख किया कि भारत में दुनिया में सबसे अधिक महिला पायलट हैं और मुझे इस तथ्य पर बेहद गर्व है। आगे कहा, यह इस बात को प्रेरित कर रहा है कि महिलाओं ने न केवल विमानन क्षेत्र में बल्कि अन्य क्षेत्रों में भी विकास का नेतृत्व किया है।

पीएम मोदी ने क्या कहा था
77वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से संबोधित करते हुए, मोदी ने कहा कि भारत महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। उन्होंने विमानन सहित विभिन्न क्षेत्रों में हासिल की गई उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, एक चीज जो देश को आगे ले जाएगी वह महिला नेतृत्व वाला विकास है। पीएम मोदी ने कहा, ''आज, हम गर्व से कह सकते हैं कि भारत में नागरिक उड्डयन में सबसे अधिक महिला पायलट हैं।'' उन्होंने कहा कि महिला वैज्ञानिक चंद्रयान मिशन का नेतृत्व कर रही हैं।

दो करोड़ महिलाओं को लखपति बनाने का सपना
पीएम ने कहा कि जी20 देश भी भारत में महिला नेतृत्व वाले विकास के महत्व को पहचान रहे हैं। ग्रामीण भारत में महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा किए जा रहे कार्यों का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि उनका सपना दो करोड़ महिलाओं को "लखपति" बनते देखना है और सरकार इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए उपायों पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार कृषि क्षेत्र में प्रौद्योगिकी का उपयोग बढ़ाने और एग्रीटेक को बढ़ावा देने के लिए एक नई योजना पर काम कर रही है। उन्होंने कहा, "हम एसएचजी में महिलाओं को ड्रोन उड़ाने और ड्रोन की मरम्मत करने के लिए प्रशिक्षित करेंगे। भारत सरकार हजारों महिला एसएचजी को ड्रोन उपलब्ध कराएगी।" उन्होंने कहा कि शुरुआत में इस योजना के तहत 15,000 महिला एसएचजी को कवर किया जाएगा।

कौन हैं जोया अग्रवाल?
जोया अग्रवाल की कमान में एक महिला फ्लाइट इंडिया पायलट टीम ने 2021 में पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को (एसएफओ) से भारत के बेंगलुरु तक दुनिया के सबसे लंबे हवाई मार्ग से उड़ान भरी थी और बोइंग 777 का संचालन करते हुए उत्तरी ध्रुव को पार किया। वह 2013 में बोइंग-777 उड़ाने वाली भारत की सबसे कम उम्र की महिला पायलट बनीं।

कोविड-19 महामारी के दौरान एहतियात के तौर पर, सरकार ने मई 2020 में एयर इंडिया की 64 उड़ानों में 12 देशों से लगभग 14,800 भारतीयों को निकालने के लिए वंदे भारत मिशन शुरू किया। अग्रवाल को एयरलाइन द्वारा पहली प्रत्यावर्तन उड़ान के सह-पायलट के लिए चुना गया था। अग्रवाल संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में लैंगिक समानता के प्रवक्ताओं में से एक भी हैं। उन्होंने महिलाओं और युवाओं को अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करने का बीड़ा उठाया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button