खेल

यूएई ने न्यूजीलैंड को हराकर रचा इतिहास, इस शर्मनाक लिस्ट में जुड़ा कीवी टीम का नाम

नई दिल्ली
 मुहम्मद वसीम के अर्धशतक के दम पर संयुक्त अरब अमीरात यानी कि यूएई ने शनिवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 में 7 विकेट से जीतकर इतिहास रचा। किसी भी एसोसिएट टीम के लिए टेस्ट प्लेइंग नेशन के खिलाफ मुकाबला जीतना बड़ी बात होती है और यूएई ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 में ऐसा कर दिखाया। मेजबानों की इस जीत से तीन मैच की टी20 सीरीज में रोमांच का तड़का लगा है और सीरीज अब डिसाइडर मुकाबले में पहुंच चुकी है। बता दें, पहले टी20 में टिम साउदी की अगुवाई वाली कीवी टीम ने मेजबानों को शिकस्त दी थी।

इस हार के साथ न्यूजीलैंड के नाम भी शर्मनाक रिकॉर्ड जुड़ा है। वह किसी भी फॉर्मेट में किसी एसोसिएट टीम से पहली बार हारी है। जी हां, इससे पहले कीवी टीम अपने क्रिकेट के इतिहास में कभी एसोसिएट टीम से नहीं हारी थी। साथ ही अब सभी 12 टेस्ट प्लेइंग टीमें कम से कम एक बार किसी एसोसिएट टीम के खिलाफ हार झेल चुकी है।

भारत- बनाम श्रीलंका, 1979
ऑस्ट्रेलिया – बनाम जिम्बाब्वे, 1983
इंग्लैंड – बनाम जिम्बाब्वे, 1992
वेस्टइंडीज – बनाम केन्या, 1996
पाकिस्तान – बनाम बांग्लादेश, 1999
बांग्लादेश – बनाम कनाडा, 2003
श्रीलंका- बनाम केन्या, 2003
जिम्बाब्वे – बनाम केन्या, 2003
अफगानिस्कान – बनाम स्कॉटलैंड 2018
आयरलैंड – बनाम नीदरलैंड्स 2018
साउथ अफ्रीका – बनाम नीदरलैंड्स 2022
न्यूजीलैंड – बनाम यूएई 2023

बात मुकाबले की करें तो, यूएई ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। मार्क चैपमैन (63) के अर्धशतक के दम पर कीवी टीम निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 142 के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रही थी। चैपमैन के अलावा कोई न्यूजीलैंड का बल्लेबाज 25 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया था। मेजबानों के लिए आयान खान ने सर्वाधिक 3 विकेट चटकाए।

143 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी यूएई की शुरुआत तो अच्छी नहीं रही थी। पहले ही ओवर में अर्यांश शर्मा बिना खाता खोले टिम साउदी का शिकार बने थे। मगर इसके बाद कप्तान मोहम्मद वसीम ने वृत्ति अरविन्द और आसिफ खान के साथ छोटी-छोटी साझेदारी कर टीम को स्कोर के नजदीक पहुंचाया। वसीम 29 गेंदों पर 4 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 55 रनों की पारी खेल सेंटनर का शिकार बने। उनके आउट होने के बाद आसिफ खान ने 48 रनों की नाबाद पारी खेल टीम को एतिहासिक जीत दिलाई।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button