भोपालमध्य प्रदेश

पंचायतों में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने, चार दिन तक सभी पंचायतों में ग्राम सभाएं

भोपाल
विधानसभा चुनाव के पहले प्रदेश की पंचायतों में सुविधाओं में वृद्धि को लेकर सरकार का काम करने पर फोकस है। इसलिए पंचायतों में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने और लाड़ली बहना सेना के सदस्यों के काम पर चर्चा ग्राम सभाओं में की जाएगी। इसके साथ ही अभी से आगामी वित्त वर्ष के लेबर बजट पर सरपंचों की अनुमति से चर्चा कर प्रस्ताव तैयार करके शासन को भेजे जाएंगे।

पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि प्रदेश में 16 से 20 अगस्त तक ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा। ग्राम सभाओं के संबंध में एजेण्डा भी विभाग ने तय कर दिया है। इसके अनुसार दस्तक अभियान, शुद्ध पेयजल की नियमित उपलब्धता तथा नल-जल योजना के रखरखाव की व्यवस्था पर चर्चा होगी। स्कूलों एवं आंगनवाडी केन्द्रों पर सुरक्षित जल के उपयोग को बढ़ावा देने, अमृत सरोवर संरचना के रखरखाव एवं उपयोग,  ग्राम गौरव दिवस कार्यक्रम और बाल हितैषी एवं महिला सशक्तिकरण विजन के बारे में भी विचार किया जाएगा। स्

ााथ ही 15वें वित्त आयोग की कार्ययोजना एवं रणनीति, राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार योजना, पौधरोपण एवं वर्षा के जल को रोकने की कार्ययोजना बनाना तथा 5 वर्ष तक के बच्चों के लिए सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0 पर चर्चा की जाएगी।  साथ ही लाडली बहना सेना के सदस्यों की जानकारी, आगामी वित्तीय वर्ष 2024-25 के लेबर बजट सहित अन्य विषय सरपंच की अनुमति से पारित कर शासन को भेजे जा सकेंगे।

इसके अलावा जन आरोग्य समिति की बैठक के आयोजन, डिजिटल इंडिया यूपीआई को बढ़ावा देने, ग्राम सभा में एडॉप्ट एन आॅगनवाड़ी कार्यक्रम, ग्रामवासियों द्वारा स्वयं अपना व अपने परिवार के सदस्यों के जन्मदिन व वर्षगांठ आंगनवाड़ी के बच्चों के साथ मनाए जाने, ग्राम सभा द्वारा आॅगनवाड़ी भवनों के निर्माण कार्यों एवं निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण हों, इसके लिए भी ग्राम सभा में चर्चा होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button