खेल

तिलक वर्मा ने सूर्यकुमार यादव के रिकॉर्ड की बराबरी की, तीसरे मैच में फिफ्टी से चूके

नई दिल्ली
भारत ने वेस्टइंडीज को तीसरे टी20 मैच में 7 विकेट से हराकर सीरीज में वापसी की है। गयाना में खेले गए मैच में वेस्ट इंडीज ने रोवमैन पॉवेल (19 गेंद, 40 रन) के तूफानी योगदान की मदद से भारत के सामने 160 रन का लक्ष्य रखा। भारत ने करो या मरो मुकाबले में यह लक्ष्य 17.5 ओवर में हासिल कर सीरीज की हार टाल दी। कुलदीप यादव, सूर्यकुमार यादव और तिलक वर्मा भारत की जीत के हीरो रहे। वेस्टइंडीज के खिलाफ तिलक वर्मा ने टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया था और शुरुआती मैचों में ही उन्होंने अपनी काबिलियत दिखा दी है और लगातर रन बनाकर वह टीम में अपनी जगह बरकरार रखने में कामयाब रहे हैं

तीसरे मैच में तिलक वर्मा ने 37 गेंद में 49 रन की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 4 चौके और एक छक्का लगाया। भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल में शुरुआती तीन पारियों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दीपक हुड्डा शीर्ष पर है। उन्होंने अपने शुरुआती तीन पारियों में 172 रन बनाए थे। इस लिस्ट में सूर्यकुमार यादव और तिलक वर्मा संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं। दोनों के नाम 139-139 रन है। तीसरे नंबर पर गौतम गंभीर हैं, जिन्होंने 109 रन बनाए थे।

तिलक वर्मा सूर्यकुमार यादव के बाद अपनी पहली तीन T20I पारियों में से प्रत्येक में 30+ स्कोर दर्ज करने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 में तिलक वर्मा ने 22 गेंद में 39 रन बनाए। दूसरी पारी में उन्होंने 41 गेंद में 51 रन बनाए। तीसरी पारी में तिलक में 37 गेंद में नाबाद 49 रन की पारी खेली।

पहली तीन पारियों में भारत के लिए सर्वाधिक T20I रन
172 दीपक हुडा
139 सूर्यकुमार यादव/तिलक वर्मा
109 गौतम गंभीर

वेस्ट इंडीज 15 ओवर में 106 रन ही बना सकी थी मगर पॉवेल की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से मेजबान टीम अंतिम पांच ओवर में 53 रन जोड़ने में सफल रही। सूर्यकुमार ने हालांकि 44 गेंद पर 10 चौकों चार छक्कों की मदद से 83 रन बनाकर मैच को भारत की झोली में डाल दिया। सूर्यकुमार भले ही शतक से चूक गए, लेकिन उनकी और तिलक वर्मा (49 नाबाद) की 87 रन की साझेदारी ने भारत को 13 गेंद शेष रहते हुए लक्ष्य तक पहुंचा दिया।

भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए डेब्यूटांट यशस्वी जायसवाल (एक) और शुभमन गिल (छह) के विकेट सस्ते में गंवा दिये, लेकिन सूर्यकुमार की धुआंधार बल्लेबाजी की मदद से मेहमान टीम पावरप्ले में 60 रन जोड़ने में कामयाब रही। एकदिवसीय शृंखला और शुरुआती दो टी20 मैचों में लयविहीन रहे सूर्यकुमार ने इस मैच में चौका जड़कर खाता खोला, जबकि दूसरी गेंद पर छक्का लगाकर उन्होंने अपने इरादे साफ कर दिए

उपकप्तान सूर्यकुमार ने आठवें ओवर में रोमारियो शेफर्ड की नीची फुलटॉस पर चौका लगाकर 23 गेंद में अर्द्धशतक पूरा किया। विंडीज के कप्तान पॉवेल ने रनों पर लगाम लगाने के लिये स्पिनरों को गेंद सौंपी। यह प्रयास हालांकि निरर्थक साबित हुआ और सूर्यकुमार ने अपने रंग में लौटने का अंदेशा देते हुए अकील हुसैन को कवर्स के ऊपर से चौका लगाया।

एशिया, यूरोप और ओशिआनिया में शतक जड़ चुके सूर्यकुमार के पास अमेरिकी महाद्वीप में सैकड़ा जमाने का मौका था, लेकिन वह अल्ज़ारी जोसेफ़ की एक फुलटॉस पर ब्रैंडन किंग को कैच दे बैठे। सूर्यकुमार के पवेलियन लौटने के बाद तिलक ने आक्रामक बल्लेबाजी की ज़म्मिेदारी अपने कंधों पर ली। तिलक ने कप्तान हार्दिक पांड्या (20 नाबाद) के साथ चौथे विकेट के लिये 43 रन की अविजित साझेदारी की। तिलक हालांकि अर्द्धशतक से एक रन दूर रह गये और पांड्या ने छक्का जड़कर भारत को जीत दिलाई।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button