उत्तर प्रदेशराज्य

श्री राम मंदिर उद्घाटन में विपक्ष के इन नेताओं को नहीं भेजा जाएगा बुलावा…ट्रस्ट ने बताई वजह

अयोध्या

अयोध्या (Ayodhya) में जनवरी, 2024 में श्री राम मंदिर के उद्घाटन के लिए तैयारियां जोरों पर हैं। श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट (Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra Trust) ने राम मंदिर के भूमि पूजन के तीन वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर सोशल मीडिया पर निर्माण कार्य की ताजा तस्वीरों को श्रद्धालुओं के लिए सांझा किया है। बताया जाता है कि ट्रस्ट अब उद्घाटन अवसर के लिए भी विशेष व्यवस्था में जुट गया है।

योजना है कि विपक्षी दलों के केवल उन्हीं चुनिंदा नेताओं को निमंत्रण दिया जाएगा, जो कार्यक्रम में अवश्य शामिल हों व निमंत्रण के बाद अंतिम क्षण में कार्यक्रम में आने से आनाकानी न करें। वैसे उद्घाटन अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) भी विशेष रूप से शामिल रह सकते हैं। ऐसे में उनकी सुरक्षा व्यवस्था के लिए SPG पूरे परिसर की सुरक्षा को पहले से ही अपने कब्जे में लेेगी। इसकी कमान खुद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के नेतृत्व में होगी। वे खुद इस अवसर पर मौजूद रह कर सुरक्षा का पूरा जायजा भी लेंगे।

 गृभगृह के पास मेहमानों के बैठने की व्यवस्था
ट्रस्ट के अनुसार चूंकि गर्भ गृह और राम मंदिर के उद्घाटन अवसर पर मंच पर मुख्य पुजारियों और महंत के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व कुछेक अन्य वरिष्ठ नेताओं के लिए स्थान होगा, जबकि शेष नेता व अन्य श्रद्धालुओं को पंडाल में लगी कुर्सियों पर बैठना होगा। पंडाल में लगभग 5000 कुर्सियां लगाने की योजना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति और उद्घाटन का बेहद महत्वपूर्ण अवसर होने के कारण इस अवसर पर पूरे अयोध्या की सुरक्षा व्यवस्था बेहद चुस्त रहेगी।

वहीं खबर है कि उद्घाटन कार्यक्रम में किसी बाहरी राज्य के मुख्यमंत्री को कार्यक्रम में आमंत्रित नहीं किया जाएगा। सामान्य तौर पर किसी राज्य के मुख्यमंत्री के आने पर जिलाधिकारी को सूचना दी जाती है और जिलाधिकारी अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ उक्त मुख्यमंत्री की सुरक्षा सुनिश्चित करने का प्रयास करते हैं। लेकिन इतने बड़े कार्यक्रम में पूरी सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए किसी दूसरे राज्य के मुख्यमंत्री को कार्यक्रम में नहीं बुलाया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button