देश

भारतीय सेना में बढ़ी महिलाओं की हिस्सेदारी, अग्निवीरों की भर्ती से दिखी नारीशक्ति

नई दिल्ली
तीनों सेनाओं में महिलाओं के लिए कई शाखाओं के दरवाजे खोलने से अब उनकी हिस्सेदारी में बढ़ोतरी हो रही है। सेना में जहां 12 नई शाखाएं महिला अधिकारियों के लिए खोली गई हैं, वहीं नौसेना एवं वायुसेना में महिला अग्निवीरों के भर्ती से उनकी संख्या तेजी से बढ़ रही है। रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को संसद में दी गई जानकारी में बताया कि मेडिकल, डेंटल और नर्सिग कोर के अलावा 12 और नई शाखाओं में महिला अधिकारियों को मौके दिए जा रहे हैं। वहीं निचले रैंक में महिला पुलिस की भर्ती हो रही है।

मौजूदा समय में सेना में 1733 अधिकारी एवं 100 महिला मिलिट्री पुलिसकर्मी तैनात हैं। यह संख्या पहले की तुलना में बढ़ी है। इसके अलावा 2022 से एनडीए में महिला उम्मीदवारों को भी मौके दिए जा रहे हैं तथा 2025 से उनके पहले बैच की सेना में एंट्री हो जाएगी। इसी प्रकार वायुसेना में मौजूदा समय में 1654 अफसर हैं तथा 115 वायुसैनिक यानी अग्निवीर हैं। नौसेना में 580 अधिकारी तथा 726 नाविक अग्निवीर हैं। थल सेना ने अभी महिला अग्निवीरों के लिए दरवाजे नहीं खोले हैं। हालांकि, मिलिट्री पुलिस में हर साल 100 महिलाओं की भर्ती की योजना पर कार्य चल रहा है।

मेडिकल कोर में 6591 महिला अधिकारी तैनात
इसके अलावा तीनों सेनाओं के मेडिकल, डेंटल एवं नर्सिग कोर में 6591 महिला अधिकारी एवं कार्मिक तैनात हैं। इनमें सेना में 5221, नौसेना में 581 तथा वायुसेना में 699 महिलाकर्मी शामिल हैं। वायुसेना में लड़ाकू विमानों में पहले ही महिला पायलटों की नियुक्ति हो रही है। जबकि नौसेना ने युद्धक पोतों में भी महिला अधिकारियों की नियुक्ति की है। साथ ही टोही विमानों के पायलट के रूप में भी उन्हें भर्ती करना शुरू कर दिया है। थल सेना में महिलाओं को भी वैमानिकी कोर में बतौर पायलट नियुक्त किया जा रहा है।

2019 में संसद में यह दी गई थी जानकारी
बता दें कि 2019 में संसद में दी गई जानकारी के अनुसार, थल सेना में महिला अफसरों की कुल संख्या 1561 बताई गई थी। तब तक मिलिट्री पुलिस में महिलाओं की भर्ती शुरू नहीं हुई थी। वहीं वायुसेना में महिला अफसरों की संख्या 1598 और नौसेना में तब 639 महिला अधिकारी थीं। हालांकि, उनकी संख्या कम हुई है लेकिन वायुसेना एवं नौसेना में महिला अग्निवरों के आने से कुल संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button