भोपालमध्य प्रदेश

प्रदेश के बड़े शहरों में उद्योग स्थपित करने सरकार की जमीन की तलाश जारी

भोपाल

विधानसभा चुनाव के पहले अब सरकार प्रदेश में उद्योगों की स्थापना के लिए भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर सहित सभी बड़े प्रमुख शहरों में नई जमीन की तलाश कर रही है। उद्योग विभाग ने भोपाल कलेक्टर से उद्योगों के लिए और जमीन मांगी है। जबलपुर में सीहोरा के पास टिकरिया, मरवारी गांवों में एक हजार एकड़ जमीन का नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जाएगा।

ग्वालियर में एयरपोर्ट के आगे मावई में चार सौ एकड़ जमीन का नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जाएगा। वहीं इंदौर में तीसरे आईटी पार्क की स्थापना का काम उद्योग विभाग विधानसभा चुनावों के पहले शुरू कर देगा। इंदौर में क्रिस्टल और अतुल्य आईटी पार्क के पास एक तीसरा आईटी पार्क तैयार किया जाएगा।

यहां आईटी से जुड़ी कई नामी-गिरामी कंपनियों को सरकार विकसित आद्योगिक भूखंड उपलब्ध कराएगी। यह आईटी पार्क 386 करोड़ 98 लाख रुपए की लागत से तैयार किया जाएगा। 5.89 एकड़ में शुरु किए जा रहे इस आईटी पार्क को तीस माह की अवधि में पूरा किया जाएगा। इंदौर में बनने वाले इस आईटी पार्क का भवन 75 मीटर ऊंचा होगा। इसका एफएआर 2.50 प्रतिशत रहेगा। इस पूरे प्रोजेक्ट में चालीस फीसदी ग्राउंड कवरेज रहेगा। यहां 104354 वर्गमीटर क्षेत्र में स्लैब एरिया रहेगा।

ग्वालियर में मावई के पास एयरपोर्ट से आगे चार सौ एकड़ क्षेत्र को नये औद्योगिक क्षेत्र के रुप में विकसित किया जाएगा। इस पर उद्योग विभाग ने काम शुरु कर दिया है। वहीं जबलपुर के पास पनागर, गौसलपुर होते हुए सीहोरा से पचास किलोमीटर दूर मरवारी, टिकरिया गांवों से लगी एक हजार एकड़ जमीन उद्योग विभाग नये औद्योगिक परिक्षेत्र के रुप में विकसित कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button