देश

चीनी दूतावास ने अपने नागरिक को समुद्र के 200 किमी बीच से मेडिकल निकासी पर इंडियन कोस्ट गार्ड की तारीफ की

मुंबई
भारतीय तटरक्षक बल (Indian Coast Guard) ने 16-17 अगस्त की रात को मुंबई से लगभग 200 किलोमीटर दूर अरब सागर में एक चीनी नागरिक की मेडिकल निकासी सफलतापूर्वक की। इसके लिए चीन ने भारतीय तटरक्षक बल की तारीफ की है। यह ऑपरेशन पनामा अनुसंधान पोत, एमवी डोंग फैंग कान टैन नंबर 2 से किया गया है।
 
भारतीय तटरक्षक बल ने चीनी नागरिक की सफतलापूर्वक निकासी चुनौतीपूर्ण मौसम और अंधेरी रात के बीच की है। भारत में चीनी दूतावास ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर ट्वीट किया, मुंबई के पास अरब सागर में एक चीनी नागरिक की समय पर और पेशेवर चिकित्सा निकासी के लिए India Coast Guard की हम हार्दिक सराहना करते हैं।

मरीज को तत्काल चिकित्सा सहायता देने की जरूरत
दरअसल, मुंबई में समुद्री बचाव समन्वय केंद्र को बुधवार को सूचना मिली थी कि अनुसंधान पोत पर चालक दल के एक सदस्य यिन वेइगयांग को दिल का दौरा पड़ा है और उसे तत्काल चिकित्सा सहायता देने की जरूरत है। इसके फौरन बाद जहाज के साथ संचार स्थापित किया गया और आवश्यक टेलीमेडिसिन सलाह तुरंत प्रदान की गई। चीन का जहाज चीन से यूएई के रास्ते में था।

इंडियन कोस्ट गार्ड का ट्विट
भारतीय तटरक्षक बल ने ट्विटर पर कहा, "एक साहसी ऑपरेशन में, भारतीय तटरक्षक बल ALH MK-III ने चुनौतीपूर्ण रात की स्थिति और खतरनाक मौसम के बीच समुद्र के बीच लगभग 200 किलोमीटर दूर एमवी डोंग फैंग कान टैन नंबर 2 से एक चीनी नागरिक को निकाला। मरीज को सीने में दर्द और कार्डियक अरेस्ट के लक्षण बताए गए थे।"

भारतीय कोस्ट गार्ड ने चीनी नागरिक की जल्दी से निकासी और बाद में मेडिकल उपचार को ध्यान में रखते हुए, मरीज को सीजी एएलएच एमके-III द्वारा एयरलिफ्ट किया गया और प्राथमिक उपचार दिया। बाद में मरीज को आगे के मेडिकल सहायता के लिए जहाज के एजेंट के पास स्थानांतरित कर दिया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button