खेल

स्मृति मंधाना ने तूफानी फिफ्टी ठोककर रचा बड़ा इतिहास, द हंड्रेड में ऐसा करने वाली पहली खिलाड़ी

नई दिल्ली

भारत की स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना का बल्ला लगातार आग उगल रहा है। उन्होंने इंग्लैंड में चल रहे द हंड्रेड महिला टूर्नामेंट में एक और अर्धशतकीय पारी खेली है। सदर्न ब्रेव टीम का हिस्सा मंधाना ने 42 गेंदों का सामना करने के बाद नाबाद 70 रन बनाए। उन्होंने 11 चौके ठोके। मंधाना वेल्श फायर के खिलाफ भले ही सदर्न ब्रेव को जीत दिलाने से चूक गईं लेकिन उन्होंने टूर्नामेंट में बड़ा इतिहास रच डाला है। उन्होंने दो धांसू रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। वेल्श फायर ने रोमांचक मुकाबले में 4 रन से विजयी परमच फहराया।

बता दें कि मंधाना द हंड्रेड (महिला) में सबसे ज्यादा बार 50 प्लस स्कोर बनाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं। उन्होंने पांच बार यह कारनामा अंजाम दिया है। मंधाना ने भारत की जेमिमा रोड्रिग्स और डेनिएल व्याट का पछाड़ दिया है, जिन्होंने अब तक चार-चार मर्तबा ऐसा किया। मंधाना ने इसके अलावा अपनी अर्धशतकीय पारी में एक और कमाल किया है। वह द हंड्रेड महिला टूर्नामेंट में 500 का आंकड़ा छूने वाली पहले क्रिकेटर बन गई हैं। उनके बाद सर्वाधिक रन इंग्लैंड की नताली साइवर (497) ने जुटाए हैं।

मैच की बात करें तो हेली मैथ्यूज (67) की फिफ्टी की बदौलत वेल्श फायर ने 3 विकेट गंवाकर 165 रन बनाए। जवाब में सदर्न ब्रेव ने 4 विकेट के नुकसान पर 161 रन जोड़े। सदर्न ब्रेव को अंतिम ओवर में जीत के लिए 9 रन की दरकार की थी लेकिन वेल्श फायर की मैथ्यू ने सिर्फ 4 रन ही खर्च किए। लक्ष्य का पीछा करते हुए सदर्न ब्रेव ने दमदार शुरुआत की। मंधाना और व्याट (37 गेंदों में 67) ने पहले विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी की। व्याट के आउट होने के बाद मंधाना को दूसरे छोर से साथ नहीं मिला। मैया बाउचियर और क्लो ट्रायॉन ने 9-9 रन का योगान दिया। गौरतलब है कि सदर्न ब्रेव बनाम वेल्श फायर विमेंस हंड्रेड का ऐसा पहला मैच है, जिसमें तीन खिलाड़ियों ने 50 प्लस स्कोर बनाए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button