देश

वीआईपी गाड़ियों से अब हटेगा सायरन!, गडकरी बोले- बांसुरी के आवाज के इस्तेमाल की बना रहे योजना

पुणे
 वीआईपी कल्चर को खत्म करने की मांग करते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को कहा कि वह वीआईपी वाहनों पर सायरन को खत्म करने की योजना बना रहे हैं। गौरतलब है कि मंत्री गडकरी पुणे के चांदनी चौक फ्लाईओवर के उद्घाटन समारोह के दौरान जनता को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने एक सभा को संबोधित किया।
 
उन्होंने कहा कि ध्वनि प्रदूषण विचारणीय है। इसे नियंत्रित करना बेहद महत्वपूर्ण है। मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे वीआईपी गाड़ियों से लाल बत्तियां हटाने का मौका मिला। मैं अब वीआईपी गाड़ियों से सायरन खत्म करने की योजना बना रहा हूं। उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि हॉर्न सायरन की आवाज को भारतीय वाद्ययंत्रों के मधुर संगीत से बदला जाए। मैं एक नीति बना रहा हूं कि सायरन की आवाज को बांसुरी, तबला, शंख की आवाज से बदल दिया जाए। इससे लोगों को सायरन की आवाज से राहत मिलेगी। ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सकता है। कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस और अजित पवार भी उपस्थित थे।
 

पुल के कारण लोगों को मिलेंगे फायदे
गडकरी ने चांदनी चौक फ्लाईओवर प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि परियोजना में कुल चार फ्लाईओवर, एक अंडरपास और दो नए अंडरपास बनाया गया है। परियोजना का लक्ष्य महाराष्ट्र के पुणे शहर में यातायात को कम करना है। गडकरी ने कहा कि चांदनी चौक फ्लाईओवर परियोजना का लक्ष्य महाराष्ट्र के पुणे शहर में यातायात को कम करना है। 16.98 किलोमीटर लंबा पुल पुणे शहर और जिले में ट्रैफिक को कम करेगा, जिससे लोगों को राहत मिलेगी। 2.2 किलोमीटर लंबे चांदनी चौक इंटरचेंज का काम पूरा हो चुका है। 865 करोड़ रुपए की लागत से राजमार्ग के दोनों किनारे दो आंतरिक और दो बाहरी सर्विस लेन है। एक ही इंटरचेंज से 8 अलग-अलग दिशाओं में जाने के लिए 8 रैंप बनाए गए हैं। इस वजह से लोगों को राहत मिलेगी। यह बहु-स्तरीय फ्लाईओवर पुणे बेंगलुरु राजमार्ग NH-48 और राजमार्ग के आसपास के स्थानीय क्षेत्र में यातायात अराजकता को कम करने के लिए बनाया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button