खेल

सिलेक्टर्स के लिए सिरदर्द है फाइनल 15 चुनना, किसको ड्रॉप करें और किसे दें मौका

 नई दिल्ली

वैसे तो वर्ल्ड कप 2023 के लिए फाइनल फिफ्टीन चुनने में अभी समय है, लेकिन टीम इंडिया के चयनकर्ताओं के लिए ये बात कठिन होती जा रही है कि वे किसका चयन करें और किसे ड्रॉप करें। एशिया कप 2023 में भले ही आप 17-18 सदस्यीय टीम के साथ उतरें, लेकिन वर्ल्ड कप 2023 के लिए आपको फाइनल फिफ्टीन ही घोषित करनी होगी। इस 15 सदस्यीय टीम में कौन होगा और कौन नहीं होगा, ये सबसे बड़ा सिरदर्द सिलेक्टर्स के लिए है।

जब अतीज अगरकर एंड कंपनी यानी भारतीय टीम के चयनकर्ताओं की समिति वर्ल्ड कप के लिए टीम चुनने बैठेगी तो उनके सामने कई सवाल होंगे। केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की फिटनेस, तीसरा स्पिनर कौन होगा और चार तेज गेंदबाज कौन से होंगे? सात बल्लेबाजों में किन-किन खिलाड़ियों को चुना जाएगा? ये कुछ सवाल हैं, जिनके जवाब उनको देने होंगे। भारत की टीम 7 बल्लेबाज, 7 गेंदबाज और एक ऑलराउंडर चुनने वाली है। क्रिकबज की रिपोर्ट की मानें तो एक ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या हैं, जबकि सात बल्लेबाज पूरी तरह फाइनल नहीं हैं। हालांकि, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल क्या फिटनेस टेस्ट पास कर पाते हैं, ये भी देखना होगा। वहीं, गेंदबाजी की बात करें तो टीम चार पेसर और तीन स्पिनरों के साथ उतरेगी। फाइनल फिफ्टीन में 7 बल्लेबाज, एक ऑलराउंडर, 3 स्पिनर और 4 पेसर होंगे। ऐसे में शार्दुल ठाकुर का चयन होना, बड़ा ही कठिन हो जाएगा।  

शार्दुल ठाकुर को चुनने के लिए एक विशेषज्ञ तेज गेंदबाज की बलि की आवश्यकता होगी, जिसका अर्थ है कि अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा और जयदेव उनादकट में से किसी एक को बाहर करना होगा और ऐसा हो सकता है। शार्दुल ठाकुर वर्ल्ड कप 2019 के बाद से भारत के लिए वनडे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। वहीं, ऑटोमैटिक च्वॉइस भारत के पास मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह होंगे।
 

रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव का स्पिनर के तौर पर चुना जाना तय है, लेकिन तीसरे स्पिनर युजवेंद्र चहल होंगे या अक्षर पटेल, ये सिरदर्द सिलेक्टर्स के सामने होने वाला है। किसी भी खिलाड़ी को ड्रॉप करना कठिन है। गेंदबाजी की तरह बल्लेबाजी के लिए 7 खिलाड़ी चुनना सिरदर्द बन रहा है। रोहित शर्मा, विराट कोहली और शुभमन गिल का नाम पक्का है, लेकिन बाकी के चार स्थानों पर कौन होगा, ये सबसे बड़ा सवाल सिलेक्टर्स को देना है। ईशान किशन को बैकअप ओपनर के रूप में देखा जाए तो वे भी टीम में आ जाते हैं, लेकिन बाकी के तीन पायदानों के लिए इस समय सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, तिलक वर्मा, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button