देश

स्वतंत्रता दिवस पर चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा कड़ी, लाल किले से लेकर राजघाट तक धारा 144 लागू

 नई दिल्ली
  दिल्ली पुलिस (delhi police) ने स्वतंत्रता दिवस ( independence day) के मद्देनजर राजघाट (Rajghat), आईटीओ (ITO) और लाल किले (Red Fort) जैसे इलाकों के आसपास दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 (section 144) के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी है। पुलिस ने ट्विटर पर कहा, ‘‘स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर राजघाट, आईटीओ, लाल किले के आसपास के इलाकों में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू कर दी गई है। इन इलाकों में लोगों के एकत्रित होने की अनुमति नहीं है।'' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करेंगे।
 
सीमा सुरक्षा बल (BSF) स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 11 से 17 अगस्त तक ऑपरेशन अलर्ट चलाएगा। स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) के मद्देनजर, घुसपैठ व तस्करी की आशंकाओं को देखते हुए ऐसी गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। BSF के अनुसार, इस दौरान बल भारत-पाकिस्तान सरहद के पास तारबंदी के करीब कड़ी नजर रखेगा और गश्त बढ़ाने के साथ ही सुरक्षा नाकों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी। ऊंटों से गश्त और पैदल गश्ती भी बढ़ाई जाएगी। 24 घंटे निगरानी रखी जाएगी ताकि सीमा पार से किसी भी अवांछनीय गतिविधि को रोका जा सके।

अमेरिकी सांसद लाल किले पर रहेंगे मौजूद

अमेरिकी सांसदों का एक द्विदलीय समूह भारत की यात्रा करने वाला है और ये सांसद 15 अगस्त को लाल किले पर पीएम मोदी के संबोधन के गवाह बनेंगे। भारतीय-अमेरिकी सांसद रो खन्ना एवं सांसद माइकल वाल्ट्ज सांसदों के इस द्विदलीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। दोनों सांसद भारत और भारतीय अमेरिकी पर द्विदलीय कांग्रेशनल कॉकस के सह अध्यक्ष हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button