विदेश

रूस ने 54 ब्रिटिश पत्रकारों, राजनेताओं पर देश में प्रवेश पर लगाया प्रतिबंध; यह है बड़ी वजह

मॉस्को
रूसी विदेश मंत्रालय ने घोषणा की, कि उसने 'जेलेंस्की शासन की गतिविधियों के प्रचार-प्रसार' और 'रसोफोबिक' होने में कथित भागीदारी के कारण पत्रकारों और राजनेताओं सहित 54 ब्रिटिश नागरिकों के देश में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। शुक्रवार देर रात एक बयान में मंत्रालय के हवाले से कहा, ''हम फिर से इस बात पर जोर देना चाहेंगे कि रूस विरोधी प्रतिबंधों को आगे बढ़ाने के ब्रिटेन के किसी भी प्रयास को अनिवार्य रूप से हमारी ओर से निर्णायक प्रतिक्रिया मिलेगी।'' बयान में कहा गया है कि ब्रिटिश अधिकारियों की कार्रवाई के जवाब में रूसी 'स्टॉप लिस्ट' के विस्तार पर काम जारी रहेगा।

इन लोगों पर लगा प्रतिबंध
प्रतिबंध सूची में शामिल लोगों में बीबीसी, द गार्जियन और डेली टेलीग्राफ अखबारों के पत्रकारों के साथ-साथ संस्कृति सचिव लुसी फ्रेजर, रक्षा राज्य मंत्री एनाबेल गोल्डी और अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के मुख्य अभियोजक करीम खान जैसे प्रमुख राजनेता शामिल हैं। अपने बयान में, मंत्रालय ने कहा कि करीम खान को 'रूसी नेतृत्व की गिरफ्तारी के लिए वारंट जारी करने में' शामिल होने के कारण सूची में शामिल किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, इस साल मार्च में, अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था, जिसमें उन पर यूक्रेन से बच्चों को अवैध रूप से निर्वासित करने के युद्ध अपराध का आरोप लगाया गया था, जिसे रूस ने अस्वीकार कर दिया था। फ्रेज़र पर प्रतिबंध लगाने के संबंध में, रूसी विदेश मंत्रालय ने दावा किया कि वह रूस के अंतरराष्ट्रीय खेल अलगाव के लिए सक्रिय रूप से पैरवी कर रही थीं।

रिपोर्ट के अनुसार, इस साल की शुरुआत में, फ्रेज़र ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि उन्होंने ओलंपिक खेलों के प्रायोजकों से '35 समान विचारधारा वाले देशों में शामिल होने और अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले रूसी और बेलारूसी एथलीटों पर निरंतर प्रतिबंध के लिए आईओसी पर दबाव डालने' के लिए कहा। उन्होंने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना जारी रखना चाहिए कि रूस और बेलारूस अपने प्रचार उद्देश्यों के लिए खेल का उपयोग नहीं कर सकें। इस बीच, मंत्रालय ने गोल्डी पर 'खत्म यूरेनियम गोले सहित यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति के लिए जिम्मेदार" होने का आरोप लगाया।

पहले भी प्रतिबंध लगा चुका है रूस
रूस ने पहले ही कई ब्रिटिश पत्रकारों और रक्षा हस्तियों के साथ-साथ सैकड़ों निर्वाचित सांसदों पर प्रतिबंध लगा दिया है। पिछले साल जून में, बीबीसी के क्लाइव मायरी और ओर्ला गुएरिन उन पत्रकारों में शामिल थे, जिन्होंने यूक्रेन से प्रतिबंधित होने की सूचना दी थी। बीबीसी के महानिदेशक टिम डेवी भी सूची में थे। फरवरी 2022 में यूक्रेन पर आक्रमण के जवाब में रूस पर प्रतिबंध लगाने वाले पश्चिमी देशों में ब्रिटेन भी शामिल है। इनमें रूस से हीरे, तेल और गैस जैसे सामानों के आयात पर प्रतिबंध शामिल है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने की शुरुआत में, ब्रिटिश सरकार ने रूस की विदेशी सैन्य आपूर्ति तक पहुंच को लक्षित करने वाली 'अब तक की सबसे बड़ी यूके कार्रवाई' के रूप में घोषणा की थी। अमेरिका, यूरोपीय संघ, ब्रिटेन और अन्य देशों द्वारा  एक हजार से अधिक रूसी व्यवसायों और व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगाया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button