देश

असम में एक लोकसभा व 19 विधानसभा सीटों के नाम संशोधित, EC ने परिसीमन पर अंतिम रिपोर्ट की प्रकाशित

नई दिल्ली
चुनाव आयोग ने शुक्रवार को असम की विधानसभा क्षेत्र और संसदीय क्षेत्र के परिसीमन पर अंतिम रिपोर्ट प्रकाशित की। रिपोर्ट में विधानसभा की सीटों की संख्या 126 व संसदीय सीटों की संख्या 14 में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि, अंतिम रिपोर्ट में चुनाव समिति ने एक लोकसभा व 19 विधानसभा सीटों के नाम संशोधित किए हैं।

'1200 प्रतिनिधियों से हुई बातचीत'
मतदान निकाय ने बताया कि 19 विधानसभा और दो लोकसभा क्षेत्र अनुसूचित जनजाति (ST) और एक लोकसभा व नौ विधानसभा क्षेत्र अनुसूचित जाति (SC) के लिए आरक्षित किए गए हैं। रिपोर्ट को अंतिम रूप देने के लिए 1200 प्रतिनिधियों से बातचीत की गई। 2001 की जनगणना के आधार पर राज्य की सभी विधानसभा और संसदीय क्षेत्रों का परिसीमन किया गया है।
मतदान समिति ने कहा कि जनता के सदस्यों की मांग के मद्देनजर एक संसदीय और कुछ विधानसभा क्षेत्रों को युग्मित नाम जैसे-दरांग-उदलगिरी, हाजो-सुआलकुची, बोको-छायागांव दिए गए हैं।

चुनाव आयोग ने क्या कुछ कहा?
अंतिम रिपोर्ट की मुख्य बिंदुओं का उल्लेख करते हुए चुनाव आयोग ने कहा कि एससी के लिए आरक्षित विधानसभा सीटों की संख्या बढ़ाकर आठ से नौ एवं एसटी के लिए आरक्षित सीटों की संख्या बढ़ाकर 16 से 19 की गई है। इसके साथ ही बोडोलैंड जिले में विधानसभा सीटों की संख्या बढ़ाकर 11 से 15 की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button