भोपालमध्य प्रदेश

BJP में शामिल होंगे रिटायर्ड आईएएस कियावत, श्रीवास्तव और मिश्रा

भोपाल

विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी को प्रदेश के पूर्व नौकरशाहों का साथ मिल सकता है। प्रदेश के चार पूर्व आईएएस अधिकारी भाजपा के साथ सियासी पारी शुरू कर सकते हैं। यह अधिकारी प्रदेश में महत्वपूर्ण पदों पर रहे हैं। इनके पार्टी में आने से बीजेपी को कई अहम मामलों में निर्णय लेने में मदद मिलेगी।

भाजपा में नए लोगों की एंट्री के क्रम में जल्द ही चार रिटायर्ड आईएएस अफसरों को पार्टी की सदस्यता दिलाई जाएगी। यह चारों अधिकारी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यकाल में कलेक्टर और संभागायुक्त की भूमिका में काम कर चुके हैं। जिन रिटायर्ड आईएएस अफसरों द्वारा भाजपा की सदस्यता लिये जाने की तैयारी है उनमें कवींद्र कियावत, रविंद्र मिश्रा, रघुवीर श्रीवास्तव और एक अन्य के नाम शामिल हैं। मुख्यमंत्री चौहान और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा इन्हें बीजेपी की सदस्यता दिलाएंगे।

रिटायर्ड आईएएस अफसर कवींद्र कियावत सीहोर, उज्जैन कलेक्टर रहने के साथ भोपाल संभाग आयुक्त भी रहे हैं। वह कुछ समय पहले बाइक से नर्मदा यात्रा पर निकले थे। बीजेपी द्वारा घोषित किए गए चुनाव घोषणा पत्र समिति में कियावत का नाम शामिल है लेकिन अभी उन्होंने घोषित तौर पर भाजपा ज्वाइन नहीं की है। इसलिए माना जा रहा है कि कियावत रविवार शाम को प्रदेश कार्यालय में सीएम शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा की मौजूदगी में बीजेपी ज्वाइन करेंगे। इनके अलावा पन्ना कलेक्टर और नर्मदापुरम व ग्वालियर संभाग आयुक्त रहे रविंद्र मिश्रा भी भाजपा ज्वाइन करने वाले हैं। पंचायत राज संचनालय  में संचालक रहे रघुवीर श्रीवास्तव के नाम की भी चर्चा है कि वे इसी दौरान सदस्यता ले सकते हैं।

दो पूर्व अफसर टिकट की कतार में
पार्टी सूत्रों के अनुसार दो रिटायर्ड आईएएस अफसर टिकट के कतार में भी हैं। इसके अलावा महाकौशल क्षेत्र में कलेक्टर रहे एक अन्य रिटायर्ड आईएएस अफसर को भी बीजेपी ज्वाइन करने का आफर है पर वे आज पार्टी ज्वाइन नहीं करेंगे। गौरतलब है कि भाजपा में पहले से ही विधि विभाग में प्रमुख भूमिका में रिटायर्ड आईएएस अफसर एसएस उप्पल पिछले चुनाव के पहले से एक्टिव हैं। इस बार भाजपा ने उन्हें चुनाव आयोग संबंधी विधि विभाग के कार्यों में प्रमुख भूमिका में रखा है।  

ये रिटायर्ड अफसर भी हैं राजनीति से जुड़े
रिटायरमेंट के बाद राजनीति से जुड़ने वाले आईएएस अफसरों में पूर्व सांसद भागीरथ प्रसाद के अलावा शशि कर्णावत, आरबी प्रजापति, पन्ना लाल सोलंकी के भी नाम हैं। बताया गया कि बीजेपी में आने वाले दिनों में अब नए लोगों को पार्टी ज्वाइन कराने का काम और तेज होगा।

कांग्रेस में भी एक्टिव हैं रिटायर्ड आईएएस
 भाजपा के अलावा कांग्रेस में भी रिटायर्ड आईएएस अफसरों की सक्रियता है। कई रिटायर्ड अफसरों ने तो कांग्रेस जॉइन भी कर रखी है। इनमें अजिता बाजपेई पांडे, वीके बाथम शामिल हैं। डीएस राय भी कांग्रेस में एक्टिव हैं। वहीं मान दाहिमा भी कांग्रेस के सदस्य हैं। इसके अलावा सभाजीत यादव भी चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं। रिटायर्ड अफसर राजेश बहुगुणा और अजय गंगवार भी हालांकि घोषित तौर पर कांग्रेस के सदस्य नहीं है लेकिन कांग्रेस के समर्थन में कई बार अपने स्टेटमेंट दे चुके हैं। हीरालाल त्रिवेदी सपाक्स पार्टी और वरदमूर्ति मिश्रा ने वास्तविक भारत पार्टी गठित कर उसके राष्ट्रीय अध्यक्ष बने हैं। वीणा घाणेकर भी सपाक्स से जुड़ी हैं।

ये भी जाएंगे बीजेपी में
कांग्रेस के टिकट से पिछला चुनाव लड़ चुकी एक आदिवासी महिला नेत्री भी रविवार को बीजेपी ज्वाइन करने वाली हैं। साथ ही सैकड़ा भर अन्य आदिवासी नेताओं को पार्टी में सदस्यता दिलाई जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button