मनोरंजन

जैकलीन को मनी लॉन्ड्रिंग केस में राहत,कोर्ट से बिना अनुमति जा सकेंगी विदेश

नईदिल्ली

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडीज को बड़ी राहत मिली है। दिल्ली की एक अदालत ने उन्हें ठग सुकेश चंद्रशेखर से जुड़े 200 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अदालत की पूर्व अनुमति के बिना विदेश यात्रा करने की अनुमति दे दी है। पटियाला हाउस कोर्ट ने उनकी जमानत शर्तों में बदलाव करने का फैसला करते हुए कहा कि हालांकि 'कोर्ट की पूर्व अनुमति' से राहत दी गई है लेकिन अभिनेत्री को देश छोड़ने से तीन दिन पहले अदालत और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को सूचित करना होगा।

कोर्ट ने कहा कि मामले में पूर्व में इस प्रकार की बंदिश लगाई गई थी। विदेश जाने से पहले बार-बार लेना बोझिल हो जाता है। पेशेवर व्यक्ति के लिए इसके चलते आजीविका खोने का खतरा हो सकता है। इस आधार पर गोकलानी फर्नांडीज को छूट दी जा रही है लेकिन उन्हें विदेश जाने से 3 दिन पहले ईडी और कोर्ट को सूचित करना पड़ेगा।

पिछले साल नवंबर में जैकलीन फर्नांडीज को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत मिल गई थी लेकिन इस शर्त पर कि वह अदालत की पूर्व अनुमति के बिना देश के बाहर नहीं जा सकती।

अदालत ने कहा कि बॉलीवुड एक्ट्रेस होने के नाते जैकलीन को अक्सर विदेश यात्रा करनी पड़ती है। कभी कभी चंद घटंते पहले ही इसकी सूचना मिलती है ऐसे में ये संभव नहीं है कि इतनी कम समय में परमिशन लिया जा सके।

हालांकि कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि जैकलीन फर्नांडीज को अपनी यात्रा का व्यापक विवरण प्रदान करना अनिवार्य होगा। जिसमें वह देश जहां वह जाएंगी, रहने की अवधि और उनके आवास, संपर्क नंबर आदि जैसे अन्य विवरण शामिल हैं। जमानत की शर्तों में ढील इस आधार पर दी गई कि अभिनेत्री ने पहले उनका दुरुपयोग नहीं किया था।

कोर्ट ने नया विकल्प पेश करते हुए FDR जमा कर विदेश जाने की अनुमति दी है। इसका मतलब है कि जब जैकलीन विदेश जाना चाहेंगी उन्हें अपने पासपोर्ट के साथ 50 लाख FDR (एक प्रकार का सिक्योरिटी डिपॉजिट) जमा करना होगा। वापस लौटने पर उन्हें FDR वापस कर दिया जाएगा। जैकलीन फर्नांडीज ने पहले अपनी जमानत शर्तों में ढील देने के लिए अदालत का रुख किया था और कहा था कि कुछ स्थितियों में विदेश जाने के लिए अदालत से अनुमति लेने में उन्हें समय लगता है।

मनी लॉन्ड्रिंग मामले से जैकलीन का क्या है कनेक्शन ?

दरअसल पूरा मामला ठग सुकेश चंद्रशेखर से जुड़ा हुआ है। सुकेश पर कथित तौर पर व्यवसाइयों राजनेताओं और मशहूर हस्तियों से पैसा वसूलने का आरोप लगाया गया है। जब दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद था तब उसने अधिकारी होने का दावा करते हुए रैनबैक्सी के पूर्व मालिक शिविंदर मोहन सिंह की पत्नी अदिति सिंह से 200 करोड रुपए की उगाही की थी। जब इस मामले का खुलासा हुआ तो पता चला कि जेल में रहने के के दौरान सुकेश ने जैकलिन को 10 करोड़ से अधिक का उपहार भेजा था। सूत्रों के मुताबिक जब सूखे जमानत पर बाहर था तो उसने जैकलीन के लिए मुंबई से चेन्नई की एक चार्टर्ड फ्लाइट  बुक की थी। यह सारे तथ्य उजागर होने के बाद ED ने मामले में जैकलीन को भी आरोपी बनाया। ED को अभी संदेह है कि सुकेश ने जो धनवाही की उसकी बड़ी रकम जैकलीन फर्नांडिस को दी गई थी।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button