खेल

पृथ्वी शॉ ने इंग्लैंड में 244 रन की पारी खेलकर रचा बड़ा इतिहास, ये कमाल करने वाले बने पहले क्रिकेटर

 नई दिल्ली

लंबे समय से भारतीय टीम से बाहर चल रहे युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ इन दिनों इंग्लैंड में रॉयल लंदन वनडे कप में खेल रहे हैं। वह नॉर्थहैम्पटनशायर का हिस्सा हैं। शॉ ने बुधवार (9 अगस्त) को सोमरसेट के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और ऐतिहासिक दोहरा शतक जमाया। उन्होंने 153 गेंदों का सामना करने के बाद 244 रन बनाए। उन्होंने 28 चौके और 11 छक्के ठोके। शॉ का लिस्ट ए क्रिकेट करियर का यह उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर है। उन्होंने इसके अलावाक बड़ा इतिहास रच डाला है।

बता दें कि शॉ दो अलग-अलग टीमों के लिए लिस्ट-ए में डबल सेंचुरी लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। साथ ही वह दो अलग-अलग देशों में लिस्ट-ए दोहरा शतक जड़ने वाले पहले क्रिकेटर हैं। उन्होंने इससे पहले साल 2021 में पुडुचेरी के खिलाफ नाबाद 227 रन बनाए थे। वहीं, शॉ देश के बाहर उच्चतम लिस्ट ए स्कोर बनाने के मामले में महज 5 रन से चूक गए। दिग्गज बल्लेबाज शिखर धवन इस मामले में उनसे आगे हैं। धवन ने साल 2013 में भारत ए बनाम दक्षिण अफ्रीका ए मैच में 248 रन बनाए थे।

मैच की बात करें तो नॉर्थहैम्पटनशायर ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी। शॉ और एमिलियो गे (30) पारी का आगाज करने उतरे। एमिलियो 11वें ओवर में आउट हुए। शॉ ने दूसरे विकेट के लिए रिकार्डो वास्कोनसेलोस (47)  के संग 112 रन की पार्टनरशिप की। उन्होंने सैम व्हाइटमैन (54) के संग चौथे विकेट के लिए 194 रन की साझेदारी की। टॉम टेलर (10) और कप्तान लुईस मैकमैनस (2) का बल्ला नहीं चला। शॉ आठवें खिलाड़ी के रूप में पवेलियन लौटे। नॉर्थहैम्पटनशायर ने निर्धारित 50 ओवर में 415/8 का विशाल स्कोर खड़ा किया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button