देश

508 रेलवे स्टेशन के कायाकल्प की पीएम मोदी ने रखी नींव, विपक्ष पर बोला हमला, भाषण की 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली
अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 508 रेलवे स्टेशन को नया रूप देने की योजना की आधारशिला रखी। पीएम मोदी ने इसे ऐतिहासिक दिन बताया है। उन्होंने कहा कि भारत अपने अमृत काल के प्रारंभ है। नई ऊर्जा है, नई प्रेरणा है, नए संकल्प हैं। इसी आलोक में आज भारतीय रेल के इतिहास में भी एक नए अध्याय की शुरुआत हो रही है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत के करीब 1300 प्रमुख रेलवे स्टेशन अमृत भारत रेलवे स्टेशन के तौर पर विकसित किए जाएंगे। उनका पुनर्विकास होगा। इसमे से आज 508 अमृत भारत रेलवे स्टेशन के नवनिर्माण का कार्य शुरू हो रहा है। इसपर करीब 25 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

इस मौके पर पीएम मोदी ने विपक्ष पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से हमारे देश में विपक्ष का एक धड़ा आज भी पुराने रवैये पर चल रहा है। वो आज भी खुद को कुछ करेंगे नहीं, किसी को करने भी नहीं देंगे। ना काम करेंगे ना करने देंगे, इस रवैये पर अड़े हुए हैं। देश ने आज की और भविष्य की जरूरतों की चिंता करते हुए संसद की आधुनिक इमारत बनवाई, संसद देश के लोकतंत्र का प्रतीक होती है, उसमे पक्ष-विपक्ष का सबका प्रतिनिधित्व होता है। लेकिन विपक्ष के इस धड़े ने संसद की इस नई ईमारत का भी विरोध किया है। हमने कर्तव्य पथ का विकास किया तो उसका भी विरोध किया गया। इन लोगों ने 70 साल तक देश के वीर शहीदों के लिए वॉर मेमोरियल तक नहीं बनाया, जब हमने इसका निर्माण किया तो इसकी भी आलोचना करते हुए उन्हें शर्म नहीं आई।

सरदार पटेल की मूर्ति दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति है, लेकिन कुछ राजनीतिक दल चुनाव में तो सरदार पटेल को याद कर लेते हैं, लेकिन इनका एक भी बड़ा नेता सरदार साहब की मूर्ति का ना तो दर्शन किया और ना ही नमन किया।  हमने देश के विकास को सकारात्मक राजनीति से आगे बढ़ाने का फैसला लिया है। इसीलिए नकारात्मक राजनीति से ऊपर ऊठकर सकारात्मक राजनीति को लेकर आगे चल रहे हैं। किस राज्य में किसकी सरकार है, कहां किसका वोटबैंक है, इससे ऊपर उठकर विकास को प्राथमिकता दे रहे हैं। सबका साथ, सबका विकास को चरितार्थ करने के लिए जी जान से जुटे हैं। पीएम ने कहा यह देश के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए, रेलवे के लिए और सबसे बड़ी बात है कि मेरे देश के सामान्य नागरिकों के लिए कितना बड़ा अभियान होने वाला है। इसका लाभ देश के लगभग सभी राज्यों को मिलेगा। यूपी में इसके किए करीब 4500 करोड़ के खर्च से 55 स्टेशन को विकसित किया जाएगा।

 राजस्थान के भी 55 रेलने स्टेशन, एमपी में 1000 करोड़ के खर्च से 34 स्टेशन का कायाकल्प होने वाला है। महाराष्ट्र में 44 स्टेशन के विकास के लिए 1500 करोड़ से ज्यादा खर्च होंगे। तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल के भी प्रमुख स्टेशन को भी अमिृत भारत स्टेश के रूप में विकसित किया जाएगा। मैं इस ऐतिहासिक अभियान के लिए रेल मंत्रालय की सराहन करता हूं और देशवासियों को बधाई देता हूं।

 पीएम मोदी ने कहा कि स्टेशनों को शहर और राज्यों की पहचान से जोड़ने के लिए वन स्टेशन, वन प्रोडक्ट योजना भी शुरू की है। इससे पूरे इलाके के लोगों को कामगारों और कारीगरों को फायदा होगा। साथ ही जिले की भी ब्रांडिंग भी होगी। आजादी के अमृत काल में देश ने अपनी विरासत पर गर्व का भी संकल्प लिया है। यह अमृत रेलवे स्टेशन उसके भी प्रतीक बनेंगे। इन स्टेशन पर देश की संस्कृति और स्थानीय विरासत की झलक दिखेगी।

जयपुर रेलवे स्टेशन पर हवा महल की झलक, नागालैंड में 16 जनजातियों की झलक दिखेगी। देश के विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों और तीर्थस्थान को जोड़ने के लिए भारत गौरव यात्रा ट्रेन चल रही है। उसकी भी मजबूती दी जा रही है। किसी भी व्यवस्था को ट्रांसफॉर्म करने के लिए जरूरी होता है कि मह उसकी क्षमता को पहचानें। बीते 9 वर्षों में हमने रेलवे में रिकॉर्ड निवेश किया है। इस साल रेलवे को 2.5 लाख करोड़ से ज्यादा का बजट दिया गया है। 2014 की तुलना में यह पांच गुना ज्यादा है। रेलवे के समग्र विकास के लिए काम हो रहा है। इन 9 वर्षों में लोकोमोटिव्स उत्पादन में भी 9 गुना की वृद्धि हुई है। आज देश में 13 गुना ज्यादा एचएलपी कोच बन रहे हैं।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button