दिल्लीराज्य

पीएम मोदी और LG ने CM केजरीवाल को बर्थडे की दी बधाई

नईदिल्ली

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बुधवार को उनके जन्मदिन पर बधाई दी और उनके उत्तम स्वास्थ्य व दीर्घायु होने की कामना की। बुधवार को केजरीवाल 55 वर्ष के हो गए। आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल को एलजी वीके सक्सेना, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी समेत कई नेताओं ने भी जन्मदिन की बधाई दी। वहीं, केजरीवाल ने पूर्व पीएम और भाजपा के दिग्गज नेता रहे अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी।

मोदी ने 'एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर किए एक पोस्ट में कहा, 'दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जन्मदिन की बधाई। मैं उनके लंबे जीवन और उत्तम स्वास्थ्य की कामना करता हूं।' दिल्ली के सीएम ने पीएम मोदी का आभार जताते हुए लिखा, 'आपकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद सर।' दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने भी केजरीवाल को बधाई दी। उन्होंने लिखा, 'मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं। ईश्वर से आपके स्वस्थ और दीर्घायु जीवन की प्रार्थना करता हूं।' केजरीवाल ने उन्हें 'बहुत-बहुत शुक्रिया' कहा। एलजी के अलावा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट के जरिए केजरीवाल को शुभकानाएं दीं।

केजरीवाल का जन्म हरियाणा के भिवानी में 16 अगस्त 1968 को हुआ था। आईआईटी खड़गपुर से इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के बाद वह आईआरएस अधिकारी बन गए। इनकम टैक्स की नौकरी से वीआरएस लेने के बाद वह समाज सेवा के क्षेत्र से जुड़े। यूपीए-2 सरकार के दौरान भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन चलाकर चर्चित हुए केजरीवाल ने बाद में राजनीतिक दल का गठन किया। वह शुरुआत से ही आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक हैं। 'आप' को 10 सालों के सफर में राष्ट्रीय दल होने का दर्जा मिल गया है।

केजरीवाल ने पूर्व पीएम अटल बिहार वाजयपेयी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने उनके भाषण का एक वीडियो साझा करते हुए लिखा, 'क्या एक राष्ट्र के नाते हम सब मिलकर काम नहीं कर सकते?' लोकसभा में दिए इस भाषण में अटल कहते हैं कि कैसे उन्होंने देश के पहले पीएम जवाहरलाल नेहरू की आलोचना की थी और उन्होंने इसका बुरा नहीं माना था। अटल कहते हैं, 'आजकल ऐसी आलोचना दुश्मनी को दावत देना है। लोग बोलना बंद कर देंगे। क्या एक राष्ट्र दल के नाते हम लोग मिल काम नहीं कर सकते? '

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button