खेल

प्रधानमंत्री ने विश्व तीरंदाजी चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली भारतीय महिला टीम की तारीफ की

नई दिल्ली,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व तीरंदाजी चैम्पियनशिप में देश का पहला स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय महिला कंपाउंड टीम की तारीफ करते हुए कहा कि उनकी कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता से ही सफलता मिली।

भारतीय महिला कंपाउंड टीम की सदस्य ज्योति सुरेखा वेन्नम, अदिति स्वामी और परनीत कौर ने शुक्रवार को बर्लिन में विश्व चैम्पियनशिन फाइनल में मेक्सिको को हराकर इतिहास रचा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘गर्व का पल कि हमारी कंपाउंड महिला टीम ने बर्लिन में विश्व तीरंदाजी चैम्पियनशिप में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया। हमारे चैम्पियनों को बधाई।'' उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘उनकी कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता से यह असाधारण नतीजा निकला।''

 

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स: ज्योति याराजी ने नए राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ जीता कांस्य

चेंगदू,

भारत की ज्योति याराजी ने शुक्रवार को यहां एफआईएसयू वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स 2023 में महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ में 12.78 सेकेंड का समय लेकर एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाते हुए कांस्य पदक जीता।

आठ महिला खिलाड़ियों के फाइनल में, ज्योति ने 2022 नेशनल ओपन चैंपियनशिप में बनाए गए 12.82 सेकेंड के अपने पिछले राष्ट्रीय रिकॉर्ड को 0.04 सेकेंड से बेहतर कर लिया। मौजूदा एशियाई चैंपियन ने इससे पहले हीट और सेमीफाइनल में क्रमशः 13.12 और 13.05 सेकेंड का समय लिया था।

स्लोवाकिया के विक्टोरिया फोर्स्टर ने 12.72 सेकेंड के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ के साथ स्वर्ण पदक जीता, जबकि चीन के वू यान्नी ने 12.76 सेकेंड के साथ रजत पदक जीता।

23 वर्षीय ज्योति इस आयोजन के लिए निर्धारित पेरिस 2024 ओलंपिक क्वालीफाइंग मानक 12.77 सेकेंड से बराबरी करने से बस थोड़ी ही दूर थी।

इस बीच, राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता तेजस्विन शंकर पुरुषों की ऊंची कूद स्पर्धा में पदक जीतने में असफल रहे।

दूसरी ओर, अमलान बोर्गोहेन ने पुरुषों की 200 मीटर स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। भारतीय धावक ने सीज़न का सर्वश्रेष्ठ 20.55 का समय निकाला, जो उनके व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ और राष्ट्रीय रिकॉर्ड से केवल 0.03 सेकंड कम था, वह दक्षिण अफ्रीका के इसाडोर त्सेबो मात्सोसो (20.36) और जापान के युदाई निशि (20.46) से पीछे रहे।

इससे पहले दिन में, भारत की तमिलरासन सत्या 3.60 क्लीयरेंस के साथ महिला पोल वॉल्ट में सातवें स्थान पर रहीं।

महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज़ में सुस्मिता तिग्गा 11:10.77 के समय के साथ 13वें स्थान पर रहीं, जबकि हमवतन भाग्यनवले दौड़ पूरी नहीं कर पाईं।

एफआईएसयू वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स 2023 में भारत ने अब तक 25 पदक जीते हैं, जिनमें 11 स्वर्ण, पांच रजत और नौ कांस्य शामिल है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button