खेल

पाकिस्तान क्रिकेटरों को नए कॉन्ट्रैक्ट में मिलेगा जबरदस्त इंक्रीमेंट, जानिए कितनी होगी अब बाबर आजम की कमाई

पाकिस्तान

 पाकिस्तान क्रिकेट खिलाड़ियों को उनके नए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से अब की तुलना में काफी अधिक पैसा मिल सकता है। अब नए कॉन्ट्रैक्ट में बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान और शाहीन शाह अफरीदी जैसे टॉप के खिलाड़ी 4.5 मिलियन (15,900 USD) पाकिस्तान रुपए प्रति माह तक की कमाई तक कर सकते हैं।

ये इनके पिछले साल के कॉन्ट्रैक्ट से मिली रकम का चार गुना ज्यादा है। अभी तक पाकिस्तान क्रिकेट में लाल और सफेद गेंद खिलाड़ियों के हिसाब से कॉन्टैक्ट दिया जाता था, लेकिन अब चार कैटेगरी होंगी। उपरोक्त तीनों खिलाड़ी, जो तीनों ही फॉर्मेट में खेलते हैं, ए कैटेगरी में होंगे। ये कुछ ऐसा ही है जैसे बीसीसीआई के कॉन्ट्रैक्ट में निर्धारण होता है। कैटेगरी बी के खिलाड़ियों को 3 मिलियन पाकिस्तान रुपए यानी करीब 10,600 डॉलर मिलेंगे, कैटेगरी सी और डी को 0.75-1.5 मिलियन पाकिस्तान रुपए (USD 2,650-5,300) के बीच में रकम मिलेगी।

देखा जाए तो ये भारी इजाफा है, खासकर टॉप कैटेगरी में। ये कॉन्टैक्ट तब आया है तब आईसीसी का नया रेवेन्यू डिस्ट्रीब्यूशन मॉडल अगले साल आना है, इसमें पीसीबी की सालाना कमाई 9.6 बिलियन पाकिस्तान रुपए यानी 34 मिलियन यूएस डॉलर होने की उम्मीद है, जो आईसीसी की पिछली रेवेन्यू साइकिल की तुलना में दोगुनी है।
 
खिलाड़ियों की कमाई में यह बढ़ोतरी निश्चित तौर पर पाकिस्तान क्रिकेट के लिए गेम चेंजर साबित हो सकती है। पाकिस्तान खिलाड़ी विदेशी T20 लीग में भी खेलते हैं और कमाई की कोशिश करते हैं, लेकिन अभी भी उन पर कई किस्म की बाधाएं हैं।

जैसे कि टॉप कैटेगरी के खिलाड़ियों को पीएसएल के अलावा सिर्फ एक लीग में ही भाग लेने की छूट है। जो निचली कैटेगरी के खिलाड़ी है, वह ज्यादा लीग में भी हिस्सा ले सकते हैं। अभी भी इस मामले में बातचीत जारी है कि पाकिस्तानी खिलाड़ी कितनी T20 लीग में हिस्सा ले पाएंगे।

पीसीबी ने इन लीगों के महत्व को पहचाना है और यह कि, जो खिलाड़ी इनमें हिस्सा नहीं लेते, वे एक अच्छी खासी रकम कमाने से चूक रहे हैं। इसके लिए पीसीबी लीग सर्किट के लिए एक अलग से 12 महीने का कैलेंडर प्लान करने की सोच रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button