भोपालमध्य प्रदेश

प्रदेश में अब स्कूल एजुकेशन के दौरान ही बच्चों को AI का पढ़ाया जाएगा

भोपाल

मध्यप्रदेश की स्कूलों में कालेजों से नहीं बल्कि स्कूल एजुकेशन के दौरान ही बच्चों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई)  पढ़ाया जाएगा। बदलते दौर में इस तकनीक को पढ़ने के बाद बच्चे कालेज में इसके बेहतर प्रयोग के बारे में जान सकेंगे। यह घोषणा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा नें एपीएसी के चौथे इंडिया डिजिटल इम्पॉवरमेंट मीट और पुरस्कार वितरण के मध्यप्रदेश संस्करण कार्यक्रम में की। यह दो दिवसीय कार्यक्रम शनिवार को भी चलता रहा।

मंत्री सखलेचा ने कहा कि मध्यप्रदेश के युवा देश-विदेश में अपने कौशल तथा ज्ञान से धाक जमा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लाड़ली बहना योजना के सॉफ्टवेयर को रिकॉर्ड एक माह में तैयार कर गांव-गांव तक पहुंचाकर एक करोड़ 25 लाख बहनों के फार्म आॅनलाइन भरवाने में जो सफलता मिली है, वह प्रदेश को प्रौद्योगिकी में अग्रणी बनाता है। मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना भी एक मिसाल है। उन्होंने कहा कि यह कहना है कि एआई से रोजगार घटेंगे।

एआई से रोजगार की भरमार होगी, बस काम का तरीका बदल जाएगा। जो इस तकनीक में पारंगत होंगे उन्हें जॉब की कोई कमी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि आज आॅनलाइन डेटा ही व्यवहार में हैं और डिजिटली लेन-देन में सभी तरह की अनियमितता रुकी है। उन्होंने बताया कि उनके निर्वाचन क्षेत्र जावद के सभी 40 हाई स्कूल में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की पढ़ाई प्रारंभ की है। कार्यक्रम में पूर्व रक्षा सचिव अजय कुमार ने वर्चुअली जुड़ते हुए कहा कि हमें नित बदल रही तकनीक को आत्मसात करना चाहिए।

मन की बात में नजर आएगी जन की बात

भोपाल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हर माह के चौथे रविवार को देश की जनता से मन की बात करते है। इस बार 27 अगस्त को प्रसारित होंने वाले उनके मन की बात एपिसोड में अब आमजन की बात नजर आएगी। सरकार ने आमजन से उनके आईडिया और सुझाव मांगे है जिसमें जनता यह बता सकेगी कि वे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से क्या सुनना चाहते है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आकाशवाणी से इस माह 27 अगस्त को प्रसारित होंने वाले मन की बात कार्यक्रम के 104 एपिसोड लिए देशभर की जनता से उनके सुझाव मांगे गए है। ये सुझाव आमजन 25 अगस्त तक दे सकेंगे। इनमें से चुनिंदा उत्कृष्ट सुझावों को प्रधानमंत्री कार्यालय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात में शामिल करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button