इंदौरमध्य प्रदेश

सप्त ऋषियों की नई मूर्तियां महाकाल महालोक में की गई पुनर्स्थापित

उज्जैन

 ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर मंदिर के नवविस्तारित क्षेत्र श्री महाकाल महालोक में सप्त ऋषियों की नई मूर्तियां पुनर्स्थापित कर दी गई हैं। फिलहाल इन्हें कपड़े से ढंका गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इनका जल्द ही अनावरण कराए जाने की संभावना है।

मालूम हो कि इसी वर्ष 28 मई को तेज हवा चलने पर महाकाल महालोक में स्थापित फाइबर रेनफोर्स प्लास्टिक (एफआरपी) से निर्मित सप्त ऋषियों की मूर्तियां गिरकर खंड़‍ित हो गई थीं। खंडित मूर्तियों को देख श्रद्धालुओं की आस्था आहत हुई थी। कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी की सरकार और निर्माण एजेंसी उज्जैन स्मार्ट सिटी कंपनी पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे।

जनभावनों को ध्यान में रख मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर नई मूर्तियों की पुनर्स्थापना के आदेश हुए। मूर्तियां गारंटी अवधि में होने से स्मार्ट सिटी कंपनी से अनुबंधित ठेकेदार एमपी बाबरिया ने नई मूर्तियों का निर्माण मुंबई में कराया और सोमवार रात पुनर्स्थापित करवा दिया।
दावा है कि इस बार बनाई मूर्तियां पहले से अधिक मजबूत हैं। इनकी स्थापना के लिए फाउंडेशन वर्क भी किया है। अब जल्द ही मुख्यमंत्री के हाथों इनका अनावरण कराने का दावा है।

श्री महाकाल महालोक योजना : दूसरे चरण के सभी कार्यों का लोकार्पण सितंबर में मुश्किल

ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर मंदिर के नवविस्तारित क्षेत्र में आकार ले रही ‘श्री महाकाल महालोक योजना- 2’ के समस्त कार्यों का लोकार्पण इसी वर्ष सितंबर माह में होने की बात पिछले माह कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने कही थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button