भोपालमध्य प्रदेश

मानव के मनोभावों को जागृत करता है संगीत : राज्यपाल पटेल

राज्यपाल ने सेना शिक्षा कोर प्रशिक्षण कॉलेज पचमढ़ी का भ्रमण किया

भोपाल

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि संगीत मानव के मनोभावों को जागृत करता है। संगीत मानव जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। राज्यपाल पटेल मंगलवार को पचमढ़ी में सेना शिक्षा कोर प्रशिक्षण कॉलेज एवं केन्द्र के अवलोकन उपरांत केन्द्र के संकाय सदस्यों को सेना सभागृह में संबोधित कर रहे थे।

राज्यपाल कॉलेज के वाद्य यंत्र संग्रहालय का अवलोकन कर कहा कि एक साथ वाद्य यंत्रों का सुव्यवस्थित और विशाल संग्रह देखने का उनका पहला अनुभव है। राज्यपाल की धर्म पत्नी श्रीमती नर्मदाबेन पटेल और राज्यपाल के प्रमुख सचिव डी. पी. आहूजा भी मौजूद थे।

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि देश के प्रतिष्ठित सैन्य संस्थानों में से एक संस्थान के परिसर में आकर अपार हर्ष एवं गर्व हुआ है। भारतीय सेना, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल और मित्र विदेशी देशों के सैन्य अधिकारियों की प्रशिक्षण की व्यवस्थाओं को देखना सुखद अनुभव है। उन्होंने कॉलेज एवं केंद्र से विदेशी भाषा में प्रशिक्षित सैनिक अंतर्राष्ट्रीय सीमा शांति, सामरिक महत्व की बैठकों, अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त सेना प्रशिक्षण में सेना के व्याख्याकार और अनुवादक का कार्य सफलता पूर्वक करने वाले संस्थान के अनुदेशकों को बधाई दी।

राज्यपाल ने संस्थान द्वारा क्षेत्र के विकास में सहभागी बनने, 300 से अधिक स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने, हरित पर्यावरण बनाए रखने, आमजन को बेहतर चिकित्सा सहायता देने और सामाजिक जागरूकता वाले कार्यक्रमों को सफल बनाने में प्रशासन के साथ सहयोग करने की सराहना की।

राज्यपाल पटेल ने पचमढ़ी की आम जनता के लिए विशेष अवसरों पर बैंड संगीत कार्यक्रम से राष्ट्र प्रेम एवं देशभक्ति की भावना को बढ़ावा देने के लिए संस्थान के प्रति आभार ज्ञापित किया। सैन्य अस्पताल पचमढ़ी द्वारा रक्तदान शिविर लगा कर नागरिकों को आपातकालीन चिकित्सा सहायता देने ने और हेरीटेज इमारतों की अच्छी देखभाल तथा आस-पास के क्षेत्रों के स्वच्छ और हरित रख-रखाव के कार्यों के लिए संस्थान के सभी वरिष्ठ एवं कनिष्ठ अधिकारियों तथा कर्मचारियों को बधाई दी। उन्होंने आज़ादी के प्रसंग पर सभी शहीद सैनिकों को नमन किया और सैनिकों और उनके परिजनों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएँ दी।

राज्यपाल ने कार्यक्रम में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए केन्द्र के सूबेदार कृष्ण बहादुर थापा, नायब सूबेदार साजी कुमार, एस गोविन्दु, हवलदार बी.एस. पटेल, हवलदार मूलचंद और नायक अविनाश जाधव को पुरस्कृत किया। राज्यपाल को संस्थान की ओर से स्मृति-चिन्ह भेंट किया गया।

स्वागत उद्बोधन में कमांडेंट ब्रिगेडियर वीर कुमार भट्ट ने संस्थान की प्रगति तथा उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button