भोपालमध्य प्रदेश

मेट्रो की पटरी बिछाने के काम में आई तेजी, सितंबर तक टारगेट

भोपाल

राजधानी भोपाल में मेट्रो ट्रेन के पटरी बिछाने के काम में तेजी लाई गई है। सुभाष नगर से रानी कमलापति रेलवे स्टेशन तक एक तरफ पटरी बिछाई जा चुकी है। अब दूसरी ओर इतनी ही लंबाई में पटरी बिछाई जा रही है। सितंबर के दूसरे सप्ताह में यह काम हर हाल में पूरा करने का टारगेट है। इसलिए इस माह के अंत तक पटरी बिछाने का पूरा काम करने का टारगेट है।

13 में से 9 टर्न आउट का कार्य पूर्ण कर लिया गया
मेट्रो एमडी मनीष सिंह ने गत दिवस सुभाष नगर मेट्रो डिपो में अधिकारियों से प्रगति रिपोर्ट ली। इसके बाद उन्होंने कार्यस्थल पर सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ निरीक्षण भी किया। डिपो में प्रायोरिटी के तहत पटरी के टर्नाउट का कार्य भी तेजी से चल रहा है। अब तक 13 में से 09 टर्न आउट का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। बाकी शेष बचे कार्य 20 अगस्त तक पूर्ण कर लिए जाएंगे।

आठ स्टेशनों पर भी फोकस
मेट्रो के प्रायोरिटी कॉरिडोर में कुल आठ स्टेशन हैं। इनमें एम्स हॉस्पिटल, अलकापुरी, बोर्डऑफिस, सरगम टॉकीज, डीबी मॉल, केंद्रीय स्कूल और सुभाषनगर स्टेशन शामिल हैं। इनमें से सुभाषनगर से रानी कमलापति स्टेशन के बीच ट्रायल रन होगा। इसलिए इन पांचों स्टेशन के ओपन फाउंडेशन, पीयर, गर्डर कास्टिंग, पाइलिंग, बिजली सब स्टेशन और लोडिंग-अनलोडिंग-वे का सिविल वर्क का बाकी बचा काम पूरा किया जा रहा है। मेट्रो कॉरपोरेशन के अधिकारियों का कहना है कि बारिश की वजह से काम पर असर नहीं पड़ा है। वेल्डिंग से जुड़े लगभग सभी काम पहले ही पूरे किए जा चुके हैं। अभी मानसून ब्रेक से फायदा मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button