भोपालमध्य प्रदेश

प्रदेश भर में 9 अगस्त से 30 अगस्त तक मेरी माटी मेरा देश अभियान चलाया जाएगा

भोपाल

आजादी के अमृत महोत्सव के समापन के पहले प्रदेश भर में 9 अगस्त से 30 अगस्त तक मेरी माटी मेरा देश अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में हर ग्राम पंचायत तथा नगरीय निकायों से मिट्टी संकलित कर उसे प्रतीक स्वरूप कर्तव्य पथ दिल्ली भेजा जाएगा। इसके लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए अलग-अलग कार्यक्रम तय किए गए हैं और हर घर तिरंगा अभियान चलाने के लिए भी कहा गया है।

केंद्र के निर्देश पर राज्य सरकार ने कलेक्टरों से कहा है कि प्रमुख शहरों तथा जिला स्तर पर क्षेत्र के शहीदों एवं स्वतंत्रता संग्राम के नायकों के नाम प्रदर्शित करने के लिए सम्मान पटल बनाएं। करीब 7500 विकासखण्डों से चयनित युवा दिल्ली के कर्तव्य पथ पर जुटेंगे। इस भव्य समारोह में युवा अपने राज्यों के ग्राम पंचायतों या गांवों की मिट्टी अपने साथ लेकर जाएंगे। 29 व 30 अगस्त को विशिष्ट अतिथियों की उपस्थिति में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। मेरी माटी मेरा देश अभियान की परिकल्पना आजादी का अमृत महोत्सव के समापन कार्यक्रम के रूप में की गई है।

शहरों में निकलेंगी अमृत माटी कलश यात्राएं
सभी शहरी निकायों में 16 से 20 अगस्त तक एनसीसी, एनएसएस, एनवाईकेएस युवाओं और पुलिस द्वारा साइकिल, बाईक, कार, नाव रैली, मैराथन, मानव श्रृंखला, अमृत माटी की कलश यात्राएं निकाली जाएगी। साथ ही हर घर तिरंगा अभियान अंतर्गत तिरंगे के साथ आमजन द्वारा सेल्फी भी अपलोड कर सकेंगे। हर घर तिरंगा अभियान के रूप में 13 से 15 अगस्त की तिथियों में निवास स्थान या कार्यालय, प्रतिष्ठान, स्कूल एवं अन्य उपयुक्त सार्वजनिक स्थलों पर तिरंगा फहराना, सामूहिक ध्वाजारोहण व राष्ट्रगान के कार्यक्रम भी आयोजित होंगे।

बीजेपी अलग से कार्यकर्ताओं को देगी संगठनात्मक निर्देश
केंद्र सरकार के निर्देश पर राज्य सरकार इसके लिए सरकारी तौर पर कार्यक्रम चलाएगी। इसके विपरीत प्रदेश भाजपा भी इस अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेगी। इसको लेकर जल्द ही प्रदेश संगठन की ओर से सभी जिला अध्यक्षों को पत्र जारी कर संगठनात्मक कार्यक्रम के अंतर्गत मेरी माटी मेरा देश और हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए कहा जाएगा।

वसुधा वंदन कार्यक्रम होंगे गांवों में
अभियान के अंतर्गत गांवों में वसुधा वंदन नाम से कार्यक्रम होंगे। वसुधा वंदन कार्यक्रम का आयोजन किसी अमृत सरोवर या किसी जल निकाय, अमृत वाटिका या अन्य सार्वजनिक स्थानों पर किया जाएगा। इस दौरान अमृत सरोवर या अन्य सार्वजनिक स्थानों पर जुटकर वीर सपूतों को याद करेंगे। हर ग्राम पंचायतों में अलग-अलग स्वदेशी प्रजातियों के 75 पौधे रौपे जाएंगे। इस अभियान में वसुधा वंदन, शिलाफलकम (स्मारक) को शामिल करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। वहीं मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत पंच प्रण हाथ में मिट्टी लेकर कार्यक्रम स्थलों से शपथ की फोटो भी वेबसाईट पर अपलोड करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button