छत्तीसगढ़राज्य

मेरी माटी मेरा देश अभियान की शुरूआत 9 से, आजादी का अमृत महोत्सव का समापन 30 को नई दिल्ली में

रायपुर

मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत प्रदेश के सभी जिलों में शहरी क्षेत्रों से लेकर ग्राम पंचायत स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। अभियान की शुरूआत 9 अगस्त से होंगी और 30 अगस्त तक चलेगा। इसके लिए संस्कृति विभाग द्वारा सभी आवश्यक तैयारी कर ली गई है।

इस संबंध में मंत्रालय स्थित संस्कृति विभाग द्वारा पंचायत एवं ग्रामीण विकास, गृह, वन एवं जलवायु परिवर्तन, स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, नगरीय प्रशासन, एवं विकास, जनसम्पर्क विभाग और  खेल एवं युवा कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव, विशेष सचिव सहित आवासीय आयुक्त छत्तीसगढ़ भवन नई दिल्ल तथा प्रदेश सभी कलेक्टरों को परिपत्र जारी कर दिया गया है। ग्राम पंचायत स्तर पर मेरी माटी मेरा देश अभियान के दौरान शिलापलकम (शिला पट्टिका) की स्थापना किया जाएगा। जिसमें देश के लिए सर्वाेच्च बलिदान देने वालों वीरों को श्रद्धांजलि दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि केंद्र एवं राज्य शासन के निदेर्शानुसार देश की आजादी के 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव पूरे देश में मनाया जा रहा है। गत दो वर्षाे से चल रहे इस कार्यक्रम का समापन मेरी माटी मेरा देश अभियान के रूप में 30 अगस्त को नई दिल्ली में होगा। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े वीरों का सम्मान करना है, जिन्होंने हमारे भविष्य के लिए अपना वर्तमान त्याग दिया। इन वीरों के सम्मान में प्रदेश के सभी पंचायतों से मिट्टी एकत्रित कर कर्तव्य पथ दिल्ली में आजादी का अमृत महोत्सव स्मारक और एक अमृत वाटिका निर्मित कर देश के लिए सर्वाेच्च बलिदान देने वाले वीरों को सम्मानित किया जाना है। कार्यक्रम मुख्य रूप से दो भागो में होगा जिसमें प्रथम पंचायत स्तरीय कार्यक्रम एवं द्वितीय मिट्टी यात्रा जो पंचायत से जनपद पंचायत और दिल्ली तक होगा।    

मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत प्रदेश के सभी जिलों में पंचायत एवं नगरी निकाय क्षेत्रों में 9 से 15 अगस्त तक होंगे। 12 से 20 अगस्त तक जनपद स्तर पर और  21 से 26 अगस्त तक स्थान की पहचान कर्तव्य पथ पर स्मारक निर्माण किया जाएगा इसी प्रकार 27 से 28 अगस्त युवा दल को दिल्ली पहुंचना एवं 29 से 30 अगस्त कर्तव्य पथ पर अंतिम कार्यक्रम के आयोजन में प्रधानमंत्री द्वारा अमृत वाटिका में पौधारोपण करते हुए आजादी का अमृत महोत्सव स्मारिका को राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button