दिल्लीराज्य

आवारा कुत्तों से निपटने MCD ने बनाया खास प्लान

नईदिल्ली

दिल्‍ली में आवारा कुत्तों की समस्‍या आम है. आवारा कुत्तों के चलते अक्‍सर विभिन्‍न हादसों की खबरें आती रहती हैं. बावजूद इसके आवारा कुत्तों से निपटने के लिए प्रशासनिक स्‍तर पर कोई गंभीरता नजर नहीं आती है. हालांकि दिल्‍ली में होने वाली जी-20 शिखर सम्‍मेलन से पहले दिल्‍ली नगर निगम ने आवारा कुत्तों से निपटने के लिए एक योजना तैयार की है. इसके तहत आज से दिल्‍ली नगर निगम ने एक अभियान शुरू किया है, जिसके तहत दिल्‍ली के 50 बेहद अहम स्‍थानों से आवारा कुत्तों को हटाया जाएगा.

दिल्‍ली नगर निगम के इस अभियान के तहत आवारा कुत्तों को इन 50 अहम स्‍थानों से हटाकर एनजीओ/निजी पशु चिकित्‍सक द्वारा चलाए जा रहे केंद्रों पर अस्‍थाई रूप से रखा जाएगा.

इसके लिए शुक्रवार से एनजीओ और निजी पशु चिकित्‍सकों की मदद से एक बड़ा अभियान शुरू किया गया है. इस अभियान के तहत आवारा कुत्तों का स्‍टरलाइजेशन किया जाएगा.

नियम के मुताबिक, कुत्तों को अस्थाई रूप से हटाया जाएगा. हालांकि G-20 के बाद कुत्तों को जहां से उठाया गया है, वहां पर वापस छोड़ दिया जाएगा. यह अभियान 30 अगस्‍त तक चलाया जाएगा. बता दें कि जी-20 नेताओं के शिखर सम्‍मेलन का 9 और 10 सितंबर को आयोजन किया जाएगा. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button