भोपालमध्य प्रदेश

आधुनिक रेलवे स्टेशन की उम्मीद पूरी होते देख खुश हो गए स्थानीय लोग

प्रधानमंत्री मोदी, रेल मंत्रालय, मुख्यमंत्री चौहान का जताया आभार

भोपाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए 508 रेलवे स्टेशनों का चुनाव किया गया जिनमें मध्यप्रदेश के 21 जिलों के 34 रेलवे स्टेशन में शामिल है।

इस योजना में अपने जिले के स्टेशन का नाम शामिल होते ही स्थानीय लोगों में हर्ष की लहर दौड़ गई। आधुनिक रेलवे स्टेशन मिलने की उम्मीद अब पूरी होने जा रही है।

सागर के लघु व्यवसायी देवी सिंह राजपूत इस बात से बेहद खुश हैं कि सागर जिले का रेलवे स्टेशन भी अब चमक जाएगा। यात्रियों को बहुत सुविधा होगी। वे कहते हैं कि इस पहल की सागर जिले को बहुत जरूरत थी। इसके लिए हम प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री चौहान जी के प्रयासों के लिए आभार व्यक्त करते हैं।

सागर के ही टेलरिंग मैटेरियल का व्यापार करने वाले विजय कटारिया कहते हैं कि सागर एक बड़ा रेलवे जंक्शन है। यहाँ पर एक आधुनिक रेलवे स्टेशन की आवश्यकता महसूस हो रही थी जो आज प्रधानमंत्री मोदी ने पूरी कर दी।

विदिशा जिले के सामाजिक कार्यकर्ता मनोज पंजवानी कहते हैँ कि विदिशा और गंजबासौदा में आधुनिक सुविधाओं वाले रेलवे स्टेशन बनने का समाचार सुनते ही परिवार में सभी लोग खुश हुए और इस प्रयास की सराहना की। उन्होंने बताया कि बड़ी संख्या में विदिशा और गंजबासौदा जिले के काफ़ी लोग भोपाल और इंदौर अप-डाउन करते हैं। विदिशा जिले में व्यापारिक गतिविधियों का और ज्यादा विस्तार होगा।

अन्य सामाजिक कार्यकर्ता मुरारी सोनी का कहना है कि विदिशा हर प्रकार से एक सक्रिय जिला है। यह मेट्रो शहरों जैसा रूप लेता जा रहा है। विदिशा जिले के विस्तार को देखते हुए एक आधुनिक रेलवे स्टेशन की कमी अब जल्दी पूरी होगी।

बैतूल के वरिष्ठ अधिवक्ता नवनीत गर्ग जिले के रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के सरकार के निर्णय से खुश हैं। वे कहते हैं अब बैतूल स्टेशन को विश्वस्तरीय सुविधाएँ मिल सकेंगी। जिससे यात्रियों को और ज्यादा सुविधाएं मिलेगी। यह शहर के विकास में एक बहुत बड़ी उपलब्धि होगी। इसके लिए गर्ग ने बैतूल के लोगों की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं रेल मंत्रालय और मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। बैतूल के ही नीरज साहू बताते हैं कि रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाएँ उपलब्ध हो जाएंगी।

भोपाल में संत हिरदाराम नगर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास पर पूज्य सिंधी पंचायत संत हिरदाराम नगर के अध्यक्ष साबूमल रीझवानी कहते हैं कि स्टेशन के विकास से ही संत नगर का नाम रोशन होगा। व्यापार और रोजगार में बढ़ोतरी होगी तथा पर्यटकों का भी ज्यादा से ज्यादा आगमन हो सकेगा।

जीव सेवा संस्थान के ट्रस्टी हीरो ज्ञानचंदानी का मानना है कि संत हिरदाराम नगर स्टेशन का कायाकल्प होना शहर के लिए सौगात है। इससे जहाँ पर्यटन को तो बढ़ावा मिलेगा ही साथ-साथ व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा और व्यापारी भाईयों को भी बहुत मदद मिलेगी।

रेल सुविधा संघर्ष समिति संत हिरदाराम नगर के अध्यक्ष परसराम आसवानी ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि संत हिरदाराम नगर स्टेशन का विकास होना हमारे लिए सौभाग्य की बात है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button