लाइफस्टाइल

जानिए लौंग के है चमत्कारी फायदे

भारत में शायद ही कोई इंसान लौंग के बारे में नहीं जानता होगा। यह मसाला Myrtaceae परिवार से आता है। आयुर्वेद में इसे औषधि माना गया है। जिसका इस्तेमाल कई सारी बीमारियों को जड़ से मिटा सकता है।

रफ्तार से काम करेंगी किडनी

हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी बीमारी किडनी पर बुरा असर डालती हैं। इसकी वजह से किडनी पहले से कम काम करने लगती हैं। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ डेवलपमेंट रिसर्च के मुताबिक, इसका तेल इन बीमारियों को कंट्रोल करके किडनी की रफ्तार बढ़ाता है।
 
लिवर भी होगा हेल्दी

कई सारे शोध में देखा गया है कि लौंग में लिवर के लिए फायदेमंद कंपाउंड होते हैं, जो फैटी लिवर डिजीज से बचा सकते हैं। यह सूजन, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके इसका भी काम बढ़ाता है।
 
हड्डियों को देता है मजबूती

विटामिन डी और कैल्शियम की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस हो सकती है। इस वजह से हड्डियों की मोटाई कम होने लगती है और फ्रैक्चर का खतरा बन जाता है। लेकिन लौंग का रस हड्डियों को ज्यादा मजबूत और ताकतवर बनाता है।

कैंसर से बचाव

लौंग के अंदर कैंसर मिटाने वाले गुण होते हैं। इसमें यूजेनॉल होता है, जिसे एंटी कैंसर प्रॉपर्टीज के लिए जाना जाता है। देखा गया है कि यह सर्वाइकल कैंसर की सेल्स को नष्ट करने लगता है।
 
इन बीमारियों का भी इलाज

इस मसाले में एंटीबैक्टीरियल, एंटी वायरल, एंटी फंगल गुण होते हैं, जो दांतों के दर्द, सड़न, स्टमक अल्सर, वायरल इंफेक्शन से भी राहत देते हैं। इसका सेवन हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकता है।
 
मिलते हैं ये पोषक तत्व

लौंग से कार्ब्स, फाइबर, मैंगनीज, विटामिन के और विटामिन ई मिलता है। यह स्किन, बोन्स, हेयर और ब्रेन फंक्शन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button