दिल्लीराज्य

दिल्ली में सेवा बिल के बाद पहली बार LG से हुआ केजरीवाल का आमना-सामना

नईदिल्ली

दिल्ली में सेवा पर नियंत्रण को लेकर जंग और इससे जुड़े विधेयक के संसद से पास होने के बाद मंगलवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना का आमना-सामना हुआ। कई मुद्दों पर एक दूसरे को निशाना बनाते रहे दिल्ली की सत्ता के दोनों केंद्र 'वेस्ट टू आर्ट' थीम पार्क का उद्घाटन करने के लिए साथ आए। इस दौरान मुख्यमंत्री और एलजी के बीच सौहार्द्र दिखा और मुस्कुराते नजर आए। दोनों ने साथ मिलकर पार्क का उद्घाटन किया और मीडिया कैमरे के सामने पोज दिया। हालांकि, भाषण के दौरान श्रेय में बंटवारा जरूर दिखा।   

बहादुर शाह जफर मार्ग पर बने इस पार्क का उद्घाटन करने पहुंचे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कार्यक्रम में स्पेशल गेस्ट बनाया गया था तो एलजी वीके सक्सेना चीफ गेस्ट थे। शहीदी पार्क में लगे शिलापट्ट का अनावरण करने के बाद दोनों नेताओं ने 30 मिनट तक एक साथ 4.5 एकड़ में फैले पार्क का भ्रमण किया। अधिकारियों ने इस दौरान उन्हें वहां स्थापित मूर्तियों और अन्य सुविधाओं की जानकारी दी। शहीदी पार्क का माहौल 10 जून की घटना से बिल्कुल अलग था जब दोनों पूर्वी दिल्ली में डीयू के नए कैंपस के उद्घाटन पर श्रेय के होड़ में दिखे थे।

भाषण के दौरान एलजी सक्सेना ने पार्क को विकसित करने के लिए दिए गए 15 करोड़ रुपए के लिए केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया और शहर के विकास के लिए चलाए जा रहे इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रॉजेक्ट्स को रेखांकित किया। मुख्यमंत्री ने अपने 5 मिनट के भाषण में  दिल्ली नगर निगम को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने और शहर को साफ करने में मदद करने के लिए अपनी पार्टी के प्रयासों का जिक्र किया। 'आजादी का अमृत महोत्सव पार्क' कहे जाने वाली इस सुविधा को विकसित करने का प्लान पिछले साल बनाया गया था। इसके लिए फंड केंद्र सरकार ने दिया जबकि काम एमसीडी की ओर से किया गया। एमसीडी ने इसे भारत का पहला आउटडोर म्यूजम पार्क बताया है।

उद्घाटन सभा में एलजी सक्सेना ने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में भारत सरकार दिल्ली को बदलने के लिए कई कोशिश कर रही है। अर्बन एक्सटेंशन रोड, रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास, कड़कड़डूमा डीओडी जैसे प्रॉजेक्ट चलाए जा रहे हैं। द्वारका में 560 करोड़ की लागत से 'भारत वंदना पार्क' का निर्माण किया जा रहा है। सक्सेना ने कहा कि बॉलिवुड थीम पार्क भी पाइपलाइन में है। सक्सेना ने कहा, 'वेस्ट डू वंडर पार्क (सराय काले खां) में विश्व के सात आश्चर्यों को दर्शाया गया है। भारत दर्शन (पंजाबी बाग में) देशभर की ऐतिहासिक इमारतों की प्रतिकृति है। शहीदी पार्क में देश के स्वर्ण युग को दिखाया गया है, इसमें राजा पोरस, चाणक्य, अशोक और राजा भोज की प्रतिमाएं हैं।'

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button