छत्तीसगढ़राज्य

एडवांस्ड कार्डियक इंस्टीट्यूट में बेल्जियम युनिवर्सिटी के साथ साझा कार्यशाला का आयोजन

रायपुर

राजधानी रायपुर में एसीआई एडवांस्ड कार्डियक इंस्टीटूट में बेल्जियम की राजधानी ब्रुसेल्स में स्थित बेल्जियम लिबरल यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के कार्डियोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉ. एल्विन केधी जो की इनोवेशन कार्डियोलॉजी क्लिनिक के निदेशक भी हैं ने आज एडवांस कार्डियक इस्टीट्यूट के कार्डियोलॉजी विभाग में, ओसीटी (आप्टीकल कोहेरन्स टोमोग्राफी) पद्धति पर साझा कार्यशाला का आयोजन किया गया । इस कार्यशाला आयोजन का उदेश्य प्रदेश के कार्डिओलॉजिस्ट्स को इस नयी तकनीक से रु-ब-रु होने कराना था। प्रोफेसर डॉ. एल्विन केधी ने अपनी अल्प दिनों की भारत यात्रा में एसीआई एडवांस्ड कार्डियक इंस्टीटूट रायपुर में आने पर और ओसीटी (आॅप्टीकल कोहेरन्स टोमोग्राफी) की कार्यशाला में भाग लेने पर हर्ष व्यक्त किया।

प्रदेश के कार्डिओलॉजिकल सोसाइटी आॅफ छत्तीसगढ़ के पूर्व प्रांतीय अध्यक्ष डॉ जावेद अली खान ने मेडिकल कॉलेज रायपुर को निरंतर चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में अग्रिम रहने पर प्रसन्ता जाहिर की और मेडिकल कॉलेज से छात्र जीवन से ही जुड़ा होए की बात कही। वर्तमान अध्यक्ष डॉ दिलीप रत्नानी और सेक्रेटरी डॉ मपसमल ने कार्डिओलॉजिकल सोसाइटी आॅफ छत्तीसगढ़ के सदस्यों को इस आयोजन में भागीदारी हेतु साधन उपलब्ध कराये।

कार्यशाला में विभागाध्यक्ष डॉ. स्मित श्रीवास्तव, डॉ. प्रतीक गुप्ता, डॉ. वासु कन्नौजे, डॉ. भेदराज चौधारी निश्चेतना डॉ. स्मृति लकड़ा कैथ टेक्नीशियन खेमसिंह, जितेन्द्र चेलकर, चन्द्रकांत बन्छोर, महेन्द्र साहू, अश्वन्तिन साहू नर्सिंग स्टाफ श्रीमती निलिमा शर्मा, श्रीमती गौरी सिंह, रोशनी, आभा, हेमलता आनंद रिषभ आदि उपस्थित रहे।

डॉ. स्मित श्रीवास्तव ने बताया कि इस पद्धति में मरीज के ह्रदय कि धमनियों के अन्दर की संरचना को स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है, जिससे नसों के थक्के, बीमारी, केल्सीफिकेशन इत्यादि के साथ विस्तृत जानकारी प्राप्त होती है, तथा उपचार हेतु निर्णय लेने में मदद मिलती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button