लाइफस्टाइल

आपके डैमेज बालों के लिए जावेद हबीब की सीक्रेट टिप्स

बालों की खूबसूरती और उसकी हेल्‍थ महिलाओं और पुरुषों के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है। हमारे बाल हमारे व्यक्तिगत रूप का आईना होते हैं और इसलिए हम उनकी सही देखभाल करने के लिए तरह-तरह के शैंपू-तेल और ट्रीटमेंट आजमाते हैं।

बालों की कुछ ऐसी समस्‍याएं हैं जो बड़ी ही कॉमन हैं जैसे हेयर फॉल, उनमें से चमक उड़ जाना, रूसी या उनका असमय सफेद हो जाना। लेकिन बालों को अलग से अटेंशन दे कर और उनका सही ट्रीटमेंट कर के आप अपने बालों को काला, घना, लंबा और चमकदार बना सकते हैं। आज हम आपको हेयर और ब्‍यूटी इंडस्‍ट्री के जाने-माने नाम जावेद हबीब के ऐसे टिप्‍स बताएंगे, जिससे आप बालों से जुड़ी हर परेशानी का समाधान निकाल लेंगे।

केमिकल से खराब हो जाएं बाल

हम में से ज्यादातर लोग अपने बालों को स्टाइल करने के लिए केमिकल का इस्तेमाल करते हैं। कम अनुभवी लोगों द्वारा स्‍टाइलिंग, बार-बार स्टाइलिंग करवाना और सेटिंग उत्पादों का अत्यधिक उपयोग आदि जैसी चीजों से हमारे बालों को नुकसान पहुंचता है।

यदि आप इस समस्या का सामना कर रहे हैं, तो जितना संभव हो सके अपने बालों में कटिंग करवाकर उन्‍हें छोटा कर लें। खराब और डैमेज बालों को रखने का कोई फायदा नहीं होता, क्‍योंकि यह आपके लुक को खराब कर देंगे। इसके अलावा प्रीकंडीशनिंग शुरू करें, हेयर वॉश से पहले नियमित रूप से बालों में तेल लगाएं।

​बालों का झड़ना कैसे रोकें

जावेद हबीब कहते हैं अपने बालों को साफ रखें, उसे रोजाना धोएं और धोने से पहले तेल जरूर लगा लें। तेल केवल 10 मिनट के लिए ही लगाएं। इसके अलावा अपने बालों को हर 8-10 सप्ताह में ट्रिम करें। सप्ताह में एक बार बाल धोने से पहले सिर पर ताजे प्याज का रस लगाएं। अगर फिर भी बाल गिरते हैं, तो ज्यादा इंतजार न करें और डॉक्टर को दिखाएं। कभी-कभी आपकी हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स की वजह से बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं, जिसे डॉक्‍टर ही ट्रीटमेंट के जरिए ठीक कर सकता है।

​बालों में शाइन नहीं हैं तो करें ये काम

ऐसा तब होता है जब हम अपने बालों को नजरअंदाज करते हैं। बालों में बार-बार केमिकल ट्रीटमेंट, हीट स्टाइलिंग टूल्स और उनमें कंडीशनर ना लगाने जैसे कुछ ऐसे कारण हैं, जो बालों को बेजान बना देते हैं। इस समस्या का एक अच्छा समाधान है- प्रीकंडीशनिंग। हर बार बाल धोने से पहले अपने बालों की लंबाई में तेल लगाएं। अगर संभव हो तो महीने में कम से कम एक बार हेयर स्पा ट्रीटमेंट लें। जब तक आपके बालों की कंडीशन अच्छी ना लगने लगे, तब तक हीट और कैमिकल के उपयोग से बचें।

रूसी कैसे हटाएं

रूसी दो प्रकार की होती है, ऑयली और ड्राय। यदि आप ऑयली रूसी का सामना कर रहे हैं, तो सबसे अच्छा है कि आप डॉक्टर से मिलें क्योंकि इसके लिए चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है। यदि आप ड्राय रूसी से पीड़ित हैं, तो अपने बालों को धोने के लिए सप्ताह में एक बार अपने नियमित शैम्पू के साथ एप्‍पल साइडर वेनिगर का उपयोग करें। रूसी की समस्या होने पर अपने बालों को अतिरिक्त साफ रखें।

​बालों का सफेद होना कैसे कम करें

यदि आपके बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगे हैं, तो केमिकल ट्रीटमेंट से बचें। अगर बढ़ती उम्र के साथ ऐसा हो रहा है तो सबसे अच्छा उपाय है कि इसे कलर या मेहंदी से कवर कर दिया जाए। हमेशा याद रखें कि अच्छे ब्रांड के कलर का उपयोग करें और अगर आप घर पर कलरिंग कर रहे हैं, तो उन्हें उचित तरीके से लगाएं। यदि आप मेहंदी का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह 100% नेचुरल हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button