लाइफस्टाइल

मानसून में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना आवश्यक

मानसून का सीजन आता है मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना आवश्यक हो जाता है आहार में प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करके संक्रमण के खिलाफ प्राकृतिक सुरक्षा प्राप्त की जा सकती है।

पोषण विशेषज्ञ डॉ. रोहिणी पाटिल ने कहा विटामिन-ई से भरपूर बादाम, हल्दी और खट्टे फल तीन ऐसे शक्तिशाली मानसून सुपरफूड्स हैं जो मानसून के सीजन में आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत कर सकते हैं। बादाम यह पोषक तत्वों से भरपूर एक पॉवरहाउस है जो कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। इसी वजह से मानसून के दौरान प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए बादाम को एक उत्कृष्ट विकल्प माना जाता है।

बादाम विटामिन-ई से भरपूर होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य में सहायक है। इनमें जिंक जैसे खनिज भी होते हैं जो प्रतिरक्षा कोशिकाओं के विकास और कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं बादाम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को सपोर्ट करने में मदद करते हैं इनमें डाइटरी फाइबर होता है जो आंत के लाभकारी बैक्टीरिया को पोषण देता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आप नाश्ते में प्रतिदिन मुट्ठी भर बादाम खा सकते हैं या दही स्मूदी, सलाद या डेजर्ट में टॉपिंग के रूप में उनका उपयोग कर सकते हैं। आप स्वास्थ्यप्रद स्प्रेड के विकल्प के रूप में बादाम से बने मक्खन का भी आनंद ले सकते हैं।

हल्दी: शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी गुणों के कारण मानसून के दौरान हल्दी का सेवन अवश्य करना चाहिए। इस चटख पीले मसाले में करक्यूमिन होता है, जो कई स्वास्थ्य लाभों वाला एक यौगिक है। करक्यूमिन विभिन्न प्रतिरक्षा कोशिकाओं को सक्रिय करता है, जिससे शरीर के रक्षा तंत्र को कई संक्रमणों के खिलाफ मजबूत करने में मदद मिलती है। हल्दी के सूजन-रोधी गुण मानसून से संबंधित परेशानियों जैसे सर्दी, खांसी और गले में खराश से होने वाली सूजन को कम कर सकते हैं। आप गर्म दूध में हल्दी पाउडर मिला सकते हैं या करी, सूप, स्ट्यू और यहां तक कि स्मूदी में इसे मिला कर प्रतिरक्षा बढ़ा सकते हैं।

खट्टे फल: संतरा, नीबू, आंवला, अमरूद और अंगूर जैसे खट्टे फल आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं, जो उन्हें मानसून में उपभोग के लिए आदर्श बनाते हैं। वे विटामिन-सी जैसे शक्तिशाली एंटीआॅक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो प्रतिरक्षा स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button