खेल

IND vs WI दूसरे टी20 में कैसी होगी भारतीय प्लेइंग XI? इन खिलाड़ियों का कटेगा पत्ता!

नई दिल्ली
भारत और वेस्टइंडीज के बीच 5 मैच की टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला आज यानी कि 6 अगस्त को गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाना है। इस मैच में भारतीय प्लेइंग इलेवन पर हर किसी की नजरें होगी। पहला टी20 मुकाबला 4 रन से गंवाने के बाद भारत सीरीज में 0-1 से पिछड़ रहा है, ऐसे में हार्दिक पांड्या प्लेइंग इलेवन में बदलाव कर टीम को जीत की राह दिखाना चाहेंगे। ब्रायन लारा स्टेडियम में खेले गए पहले मुकाबले में भारतीय गेंदबाजी तो शानदार रही थी, मगर बल्लेबाजों ने बुरी तरह निराश किया। तिलक वर्मा को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज 30 रन का आंकड़ा तक पार नहीं कर पाया। ऐसे में भारतीय बैटिंग ऑर्डर में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। आइए जानते हैं दूसरे टी20 में भारत की प्लेइंग इलेवन कैसी दिख सकती है-

हार्दिक पांड्या को आमतौर पर ज्यादा बदलाव के लिए नहीं जाना जाता, मगर ईशान किशन की टी20 क्रिकेट में खराब फॉर्म को देखते हुए कप्तान उन्हें बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में तो किशन का बल्ला जमकर गरजा, उन्होंने तीनों ही मुकाबलों में फिफ्टी ठोकी, मगर पहले टी20 में फेल साबित हुए। टी20 क्रिकेट में पिछले कुछ समय से उनका रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है, पिछली 15 पारियों में उनके बल्ले से 206 ही रन निकले हैं, वहीं 2 बार ही वह 30 रन का आंकड़ा पार करने में सफल रहे हैं। इस दौरान वह 7 पारियों में दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए। अगर किशन बाहर होते हैं तो संजू सैमसन विकेट कीपर की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं।

ऐसी स्थिति में टीम मैनेजमेंट शानदार फॉर्म में चल रहे यशस्वी जायसवाल को मौका दे सकती हैं। आईपीएल 2023 राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए यशस्वी जायसवाल ने 14 मैचों में शानदार 625 रन बनाए, और एक सीजन में किसी अनकैप्ड खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक रनों का 15 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 124 था और उन्होंने 163.61 के स्ट्राइक रेट के साथ 48.07 के औसत से यह रन बनाए। इस प्रदर्शन के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करते हुए विंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी उन्होंने धमाल मचाया। करियर की पहली पारी में ही उन्होंने 171 रन जड़ दिए जो किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा डेब्यू में तीसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर था। आगामी आयरलैंड सीरीज और एशियन गेम्स को देखते हुए यशस्वी जायसवाल को मौका दिया जा सकता है।

इसके अलावा फैंस भारतीय बैटिंग ऑर्डर में कुछ बदलाव देख सकते हैं। पहले वनडे में सूर्यकुमार यादव नंबर तीन तो तिलक वर्मा नंबर चार पर बल्लेबाजी करने उतरे थे। वहीं संजू सैमसन को नंबर 6 पर मौका दिया गया था। सैमसन को इतना नीचे बल्लेबाजी करने के लिए नहीं जाना जाता, ऐसे में उन्हें आज नंबर तीन पर मौका दिया जा सकता है। इससे सूर्या अपनी ऑरिजनल बैटिंग पोजिशन नंबर-4 पर ही खेलते नजर आएंगे।

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 में भारतीय बॉलिंग शानदार रही थी, ऐसे में बॉलिंग अटैक में किसी भी तरह के बदलाव की संभावनाएं काफी कम है।

दूसरे टी20 के लिए भारतीय प्लेइंग इलेवन- शुभमन गिल, ईशान किशन/यशस्वी जायसवाल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), संजू सैमसन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button