लाइफस्टाइल

ऑफिस और बाकी कामों के चक्कर में लंच समय से नहीं करते हैं तो होंगे साइड इफेक्ट

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें अपनी खराब आदतों में बदलाव करना होगा। आजकल लोग फिट तो रहना चाहते हैं लेकिन इसके लिए कोई खास कदम नहीं उठाते हैं, अगर आप समय से भोजन करना शुरू कर देंगे तो पेट संबंधी कई समस्याओं से बच सकते हैं। यहां हम आपको देरी से लंच करने के कारण होने वाले नुकसान बताने वाले हैं।

देर से लंच करने के नुकसान
एसिडिटी
अगर आप 11 से 1 बचे के बीच यानी लंच के सही समय पर लंच नहीं करते हैं तो आपको पेट में एसिडिटी की समस्या हो सकती है। रिजुता दिवेकर का कहना है कि दोपहर का खाना समय से नहीं करने पर पाचन संबंधी कई और समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में अगर आप पेट की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो लंच सही समय पर ही करें। पेट में जब एसिडिटी बन जाए तो उसे मेडिकल भाषा में गैस्ट्रएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज या एसिड रिफ्लक्स डिजीज कहते हैं।

सिरदर्द
समय पर लंच न करने से सिरदर्द की समस्या हो सकती है, ऐसा भूख के कारण होता है। भोजन देरी से करने पर ब्लड में शुगर का लेवल कम हो सकता है, जिसके कारण सिरदर्द ट्रिगर हो सकता है। कई बार इस सिरदर्द के कारण चिड़चिड़ापन भी महसूस होता है।

गैस
दोपहर में लंच समय पर न करने से पेट में गैस की समस्या हो सकती है। कार्बनडाइऑक्साइड, नाइट्रोजन, मीथेन, हाइड्रोजन और ऑक्सीजन से बनी गैस के कारण पेट में चुभन वाला दर्द भी हो सकता है। ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप देरी से लंच करने की आदत को बदल लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button