लाइफस्टाइल

फ्रेंच पेडीक्योर आपके नाखूनों को देगा खूबसूरत और अट्रैक्टिव लुक

फ्रेंच पेडीक्योर आपके नाखूनों को और ज्यादा खूबसूरत और अट्रैक्टिव दिखाने में मदद करता है। नेल कलर की एक पतली सफेद परत आपके नाखूनों को सजाने की एक आसान तरीका है, जिसमें नाखून को गुलाबी या टोन नेल पॉलिश में रंगा जाता है। पार्लर में महिलाएं अक्सर घंटों बिताती हैं औऱ हजारों रुपये खर्च करती हैं। लेकिन आप घर पर बिना किसी खर्च के फ्रेंच पेडीक्योर कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं घर पर स्टेप बाय स्टेप फ्रेंच पेडीक्योर करने का सही तरीका….

स्टेप 1: अपने नाखूनों को करें तैयार
पेडीक्योर करने से पहले आप अपने नाखूनों को अच्छे से क्लीन कर लें। नाखूनों पर लगे नेल पेंट हटाए, उन्हें अच्छे से काट लें और शेप दें। अपने नाखूनों को फाइल करना शुरू करें। इसे एक तरफ से दूसरी तरफ तब तक करें जब तक वे एकसमान और चिकने न हो जाएं। आप फ्रेंच पेडीक्योर के लिए अपने नाखूनों को लंबा रखें। फिर, अपने पैरों को पानी में भिगोने से पहले एक उन्हें अच्छे से साफ कर लें।

स्टेप 2 – अपने पैरों को पानी में भिगोएं
पेडीक्योर का सबसे अच्छा हिस्सा – पैर भिगोना है। गर्म पानी को एक टब में लें और उसमें एप्सम नमक मिलाएं। आप थोड़ा फैंसी भी हो सकते हैं और इसमें अपनी पसंद का एसेंशियल ऑयल मिला सकते हैं। अपने पैरों को पानी में भिगोएं और 10 से 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। यह आपके पैर की स्किन को सॉफ्ट बना देगा और बाद में स्किन के ऊबड़-खाबड़ क्षेत्रों से निपटना आसान बना देगा। इतना ही नहीं ये आपकी स्किन को रिलैक्स भी करेगा।

स्टेप 3 – अपनी टोटियों को साफ़ करें
अपने पैरों को गर्म पानी से निकालने के बाद उन्हें साफ तौलिये से सुखा लें। इसके बाद अपने हाथ में फुट स्क्रब लें और अपने तलवों को अच्छे से रगड़े। धीरे-धीरे सर्कुलेशन मोशन में, परतदार डेड स्किन को साफ़ करें। यह एक्सफ़ोलीएटिंग प्रक्रिया आपके पैरों पर मौजूद मोटी कॉलस को भी नरम कर देती है। एक पैर से शुरू करें और अगले पैर पर जाएं। इस प्रक्रिया को करने के लिए आप पर्याप्त समय लें।

स्टेप 4 – पैरों को करें मॉइस्चराइज
तनाव कम करने के लिए अपने पैरों पर फुट क्रीम या लोशन लगाएं और पैरों की स्किन पर हल्का दबाव डालते हुए अपनी उंगलियों से मालिश करें। ऐसा मॉइस्चराइज़र चुनें जिसकी बनावट और खुशबू आपको पसंद हो। अपने पैरों की 10 मिनट तक मालिश करें जब तक कि मॉइस्चराइज़र पूरी तरह से स्किन न सोख लें। मॉइस्चराइजिंग के बाद आपकी स्किन फ्रेश और चमकदार बन जाएगी।

स्टेप 5: क्यूटिकल ट्रिमर का करें इस्तेमाल
आपके क्यूटिकल्स को कुछ टीएलसी देने का समय आ गया है। थोड़ा सा क्यूटिकल ऑयल लें और क्यूटिकल्स पर धीरे-धीरे मालिश करें। किनारों को ठीक करें और डेड और लटकी हुई स्किन को ट्रिम करें।

स्टेप 6: अपने नाखूनों को करें कलर
पेडीक्योर का ये हिस्सा बहुत ही मज़ेदार है, जिसमें पैर के नाखूनों को पेंट करने से शुरू किया जाता है। आप इस काम को करने के लिए कॉटन बॉल का इस्तेमाल कर सकते हैं। साफ़ नेल पॉलिश का एक कोट लगाएं और इसे कुछ मिनट तक सूखने दें। आप बेबी पिंक, बेज या अन्य लाइट नेल पेंट शेड को चुन सकते हैं।

चरण 7: पेडीक्योर को दें फ़्रेंच लुक
अपने नेल्स पर फ्रेंच लुक देने के लिए अपने नेल्स के ऊपरी हिस्से पर अपने फेवरेट कलर से पेंट करें। अगर ऐसा करने के लिए नेल पॉलिश ब्रश का उपयोग करना बहुत मुश्किल लगता है, तो आप प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कंसीलर ब्रश का विकल्प चुन सकते हैं या नेल स्ट्रिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर स्किन पर कोई नेल पेंट का निशान रह गया है, तो आप उन्हें नेल पॉलिश रिमूवर में भिगोए हुए ब्रश से हटा सकते हैं।

चरण 8: दूसरा कोट लगाएं
पूरे नाखून को एक साथ दिखाने के लिए, आपको स्पष्ट नेल पॉलिश का एक और कोट लगाना होगा। पूरे नाखून पर ट्रांसपेरेंट नेल पॉलिश की एक परत लगाएं। नाखून को एक परत में ढकने और फ्रेंच-पेडीक्योर किए गए नाखूनों को उजागर करने में मदद करता है। आप टॉप कोट के रूप में बहुत हल्का गुलाबी रंग भी चुन सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button