विदेश

इजराइली हवाई हमले में चार सीरियाई सैनिकों की मौत

दमिश्क
 सीरिया की राजधानी दमिश्क के आसपास रात भर हुए इजरायली हवाई हमले में चार सीरियाई सैनिक मारे गए और अन्य चार घायल हो गए। सीरियाई रक्षा मंत्रालय ने सुबह यह जानकारी दी।
मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “हमारी वायु रक्षा प्रणालियों ने हमलावर की मिसाइलों को रोक दिया है, उनमें से कुछ को मार गिराया है। इस हमले में चार सैनिकों की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए। इसी दौरान, सामग्री नष्ट हो गयी।”
मंत्रालय ने बताया कि इज़राइल की वायु सेना ने सुबह ‘कब्जे वाले सीरियाई गोलन से दमिश्क शहर के पास कई स्थानों पर’ रॉकेट दागे। सीरिया के सरकारी मीडिया ने पहले दिन में खबर दी थी कि सीरिया के वायु रक्षा बल दमिश्क के पास इजरायली हमले को नाकाम कर रहे थे।

इज़रायली सैनिकों ने हमला करने जा रहे तीन फ़िलिस्तीनियों को मार गिराया

जेरूसलम/जेनिन
 इजराइल के सैनिकों ने वेस्ट बैंक में तीन सशस्त्र फिलिस्तीनियों को उस समय मार गिराया जब वे इजरायली लोगों पर हमला करने जा रहे थे।इज़रायली सेना द्वारा जारी एक बयान के अनुसार शिन बेट आंतरिक सुरक्षा एजेंसी के सैनिकों और एजेंटों ने उत्तरी वेस्ट बैंक में जेनिन के पास “एक आतंकवादी प्रकोष्ठ को विफल कर दिया।”

बयान में कहा गया है कि समूह के मुखिया की पहचान जेनिन शरणार्थी शिविर के 26 वर्षीय नाइफ अबू त्सुइक के रूप में हुई है, जो कि ‘एक प्रमुख सैन्य संचालक’ था और इजरायल के सुरक्षा बलों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई तथा गाजा पट्टी में आतंकवादियों द्वारा निर्देशित सैन्य गतिविधियों को आगे बढ़ाने में शामिल था।
जेनिन में फिलीस्तीनी प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि जब आतंकवादी शहर के दक्षिण में जा रहे थे इसी दौरान एक विशेष इजरायली सशस्त्र बल ने उन पर गोलीबारी की।
उन्होंने आरोप लगाया कि इजरायली सैनिकों ने एम्बुलेंसों को घायल फिलीस्तनियों तक नहीं पहुंचने दिया जिससे उनकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई।

 

नाइजर के हजारों लोगों ने विद्रोहियों के समर्थन में रैली की

नियामी
नाइजर की राष्ट्रीय राजधानी नियामी में हजारों लोगों ने विद्रोही सेना के समर्थन में रैली में हिस्सा लिया है।पश्चिमी अफ्रीकी राज्यों के 15 देशों के आर्थिक समुदाय (इकोवास) ने पिछले अल्टीमेटम जारी किया, जिसमें नाइजर के सैन्य नेताओं को तख्तापलट की कार्रवाई को पलटते हुए अपदस्थ किये गये राष्ट्रपति को फिर से सत्ता साैंपने या सैन्य हस्तक्षेप का सामना करने के लिए सात दिन का समय दिया गया।

नियामी से एक स्पूतनिक संवाददाता ने बताया कि इकोवास द्वारा दी गयी इस चेतावनी की समय सीमा का उल्लंघन करते हुए प्रदर्शनकारी  रात बेखौफ दिखे।प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति मोहम्मद बज़ौम के कुलीन गार्ड के पूर्व प्रमुख और विद्रोही कमांडर अब्दौरहमाने त्चियान के समर्थन में नारे लगाए और नाइजर तथा रूसी राष्ट्रीय रंग लहराए।

फ्रांस का उपनिवेश रह चुके नाइजर की विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना ने  अफ्रीकी राष्ट्र को चेतावनी दी थी कि उसे इकोवास द्वारा सैन्य कार्रवाई की धमकी को बहुत गंभीरता से लेना चाहिए लेकिन साथ ही यह भी कहा कि फ्रांस हस्तक्षेप में सहायता नहीं करेगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button