विदेश

पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प पर लगा 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों को पलटने का आरोप

न्यूयॉर्क,
पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों को पलटने के उनके कथित प्रयासों के लिए न्याय विभाग की जांच में दोषी ठहराया गया।

ट्रम्प पर संयुक्त राज्य अमेरिका को धोखा देने, आधिकारिक कार्यवाही में बाधा डालने की साजिश, आधिकारिक कार्यवाही में बाधा डालने का प्रयास और अधिकारों के खिलाफ साजिश का आरोप लगाया गया।यह अभियोग पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ लाया गया तीसरा आपराधिक मामला है और वह 2024 में व्हाइट हाउस को पुनः प्राप्त करना चाहते हैं।

अभियोजक राष्ट्रपति जो बाइडन की 2020 की चुनावी जीत को कमजोर करने के ट्रम्प के प्रयासों और छह जनवरी 2021 को यूएस कैपिटल दंगे की जांच कर रहे थे।उन्हें गुरुवार तीन अगस्त को वाशिंगटन डी.सी. की अदालत में पेश होने के लिए बुलाया गया है।अभियोग में छह अज्ञात सह-षड्यंत्रकारियों का उल्लेख किया गया था। छह सह-षड्यंत्रकारियों में चार अज्ञात वकील भी शामिल थे, जिन्होंने कथित तौर पर चुनाव परिणामों को पलटने के प्रयास में ट्रम्प की सहायता की थी।

इसमें न्याय विभाग का एक अनाम अधिकारी भी शामिल है, जिसने ‘ न्याय विभाग का उपयोग दिखावटी चुनाव अपराध जांच शुरू करने और चुनाव धोखाधड़ी के जानबूझकर किये गये झूठे दावों के साथ राज्य विधानसभाओं को प्रभावित करने का प्रयास किया।’

ट्रम्प पर जून में फ्लोरिडा के पाम बीच में अपने मार-ए-लागो एस्टेट में वर्गीकृत दस्तावेजों को गलत तरीके से इस्तेमाल करने का आरोप लगाया गया था।वर्गीकृत दस्तावेज़ मामले और चुनाव हस्तक्षेप मामले दोनों की जांच विशेष वकील जैक स्मिथ द्वारा की गई थी।

इस साल मार्च में ट्रम्प को 2016 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले एक फिल्म अभिनेत्री को गुप्त रूप से पैसा देने के संबंध में व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के न्यूयॉर्क राज्य के आरोप में दोषी ठहराया गया था।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button